अब टेलीग्राम ऐप भी बना युद्ध का सामान, यूक्रेन ने रूस से डर कर किया बैन

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 01:10 PM (IST)

International Desk: यूक्रेन (Ukraine) ने हाल ही में सरकारी अधिकारियों, सैन्य कर्मियों, और महत्वपूर्ण कर्मचारियों के लिए टेलीग्राम (Telegram) मैसेजिंग ऐप के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। यह कदम यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा उठाया गया है, जिसके अनुसार, रूस इस प्लेटफॉर्म के जरिए भेजे जाने वाले संदेशों और यूजर्स की गतिविधियों की निगरानी कर सकता है। दरअसल टेलीग्राम का उपयोग यूक्रेन और रूस दोनों में काफी बढ़ गया है, खासकर फरवरी 2022 में रूसी आक्रमण के बाद। इस प्लेटफॉर्म ने युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण सूचना साझा करने का एक साधन बन गया है। यूक्रेनी सुरक्षा अधिकारियों ने बार-बार इस बात की चिंता जताई है कि युद्ध की जानकारियों के आदान-प्रदान में इस प्लेटफॉर्म का उपयोग खतरे में डाल सकता है।

ये  भी पढ़ेंः इजरायल ने हिजबुल्लाह का 58 करोड़ का ईनामी टॉप कमांडर किया ढेर; अमेरिका खुश, जानें कैसे ऑपरेशन को दिया अंजाम
 

 
यूक्रेन की GUR सैन्य खुफिया एजेंसी के प्रमुख किरिलो बुडानोव ने परिषद के समक्ष यह सबूत पेश किया कि रूस की स्पेशल सर्विसेज टेलीग्राम में सेंध लगा सकती हैं। परिषद ने स्पष्ट किया कि यह प्रतिबंध केवल आधिकारिक उपकरणों पर लागू होगा, जिससे सरकारी कामकाज में सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगा। आम जनता पर इस प्रतिबंध का असर नहीं पड़ेगा, ताकि नागरिक अपने संवाद को जारी रख सकें। बुडानोव ने कहा, “मैं हमेशा विचारों की स्वतंत्रता का समर्थन करता हूं, लेकिन टेलीग्राम का मुद्दा स्वतंत्रता का नहीं, बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा का है।” यूक्रेन में लगभग 33,000 सक्रिय टेलीग्राम चैनल हैं, जिनका उपयोग राष्ट्रपति वोलोडदिमिर जेलेंस्की और अन्य सैन्य कमांडर द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियों के आदान-प्रदान के लिए किया जाता है।

 

ये  भी पढ़ेंः  US का दावाः लेबनान पेजर ब्लास्ट में इजराइल का हाथ; 15 साल से रची जा रही थी हमले की साजिश, भारत के बिजनेसमैन से भी जुड़े तार

 

रिपोर्टों के अनुसार, यूक्रेन के लगभग 75% नागरिक टेलीग्राम का उपयोग करते हैं, और 72% इसे सूचना का प्रमुख स्रोत मानते हैं। यह ऐप न केवल सरकार और सेना के लिए, बल्कि आम जनता के लिए भी सूचना का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है। युद्ध के दौरान, विभिन्न चैनल्स पर चलने वाली चर्चाएँ और जानकारी नागरिकों की सुरक्षा और रणनीति के लिए महत्वपूर्ण होती हैं।टेलीग्राम की स्थापना पावेल दु्रोव ने की थी, जो रूसी मूल के हैं और दुबई में रहते हैं। उन्होंने 2014 में रूस छोड़ दिया था, जब उन पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म VKontakte पर विपक्षी समुदायों को बंद करने का दबाव डाला गया था। हाल के वर्षों में, दु्रोव पर आरोप लगाया गया है कि वह टेलीग्राम पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और ड्रग्स के व्यापार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News