नवरात्रि से पहले माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को मिली बड़ी सौगात...3000 श्रद्धालु को एक साथ मिलेगी ये बड़ी सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 01:00 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर: माता वैष्णो देवी भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, माता वैष्णो देवी मंदिर में दुर्गा भवन का उद्घाटन किया गया है जिसमें अब  3000 श्रद्धालु  विश्राम कर सकेंगे।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता वैष्णो देवी मंदिर में दुर्गा भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि  दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों यानी विशेष रूप से नवरात्रि से भक्तों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। प्रतिदिन 3000 लोग सुविधापूर्वक यहां पर रुक सकते हैं।

मनोज सिन्हा ने कहा कि ये भवन 18 महीने में बन के तैयार हुआ है। ये आवश्यक है कि यहां पर सुविधाएं निरंतर बढ़ें। मुझे लगता है कि भक्तों की इच्छा पूरा करना हमारा नैतिक दायित्व है और इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। 

वहीं, सिन्हा 22 मार्च से शुरू होने वाले आगामी चैत्र नवरात्रों के लिए तीर्थयात्रियों के लिए सुचारू दर्शन और सुरक्षा सहित व्यवस्थाओं की भी समीक्षा करेंगे। 27 करोड़ रुपये की लागत से 19 महीने के रिकॉर्ड समय में निर्मित दुर्गा भवन में प्रतिदिन 2500 तीर्थयात्री नि:शुल्क ठहरेंगे। इसके अलावा, भीड़ नियंत्रण प्रबंधन के मामले में इसकी क्षमता 2000 यात्रियों की है वहीं भवन में चार लिफ्ट भी हैं।

PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों यानी विशेष रूप से नवरात्रि से भक्तों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। प्रतिदिन 3000 लोग सुविधापूर्वक यहां पर रुक सकते हैं। 

वहीं उन्होंने कहा किअटका आरती परिसर के चौड़ीकरण का काम भी जोरों पर है और इसके जल्द ही पूरा होने की संभावना है। अटका आरती में बैठने की क्षमता 200 से बढ़ाकर 550 की जाएगी। स्काई वॉक भी अगले तीन महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। इसमें करीब 15 करोड़ रुपये की लागत शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News