जम्मू-कश्मीर को लेकर कई देश अलर्ट, घाटी में नागरिकों को न जाने का निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 06:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कश्मीर के हालात को देखते हुए ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी एडवाइजरी में लिखा, जम्मू-कश्मीर, जम्मू और श्रीनगर व भारत-पाकिस्तान बॉर्डर का दौरा न करें। एडवाइजरी में आगे कहा गया कि अगर आप इन जगहों का दौरा कर रहे हैं तो प्रोफेशनल सिक्योरिटी एडवाइज जरूर ले लें। वहीं ब्रिटेन ने कहा कि अगर आप जम्मू-कश्मीर में हैं तो सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों की सलाह फॉलो करें।
PunjabKesari
वहीं, सुरक्षा कारणों से यात्रा में कटौती के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन के परामर्श के बाद सैलानी और अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालु शनिवार को कश्मीर घाटी से लौटने लगे हैं। श्रीनगर हवाई अड्डे पर एक अधिकारी ने बताया कि जरूरत के मुताबिक वायु सेना के विमानों को सेवा में लगाया गया है।
PunjabKesari
कश्मीर पर्यटन के निदेशक निसार वानी ने यहां बताया कि परामर्श जारी होने के तुरंत बाद जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को वापस श्रीनगर लाने के लिए विभिन्न स्थानों पर शुक्रवार को बसें भेजी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कश्मीर में 20,000-22,000 सैलानी थे।
PunjabKesari
वानी ने शनिवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘इनमें से अधिकतर श्रीनगर पहुंच गए या घाटी से रवाना हो गए। उनमें से कुछ अब भी रूके हैं। कुछ सैलानी ट्रैकिंग के लिए पहलगाम क्षेत्र गए थे और अभी वापस नहीं आए हैं । वापस आने पर उन्हें जाने के लिए कहा जाएगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमने गुलमर्ग, पहलगाम और अन्य स्थानों से सैलानियों को श्रीनगर लाने और उन्हें घाटी से ले जाने के लिए बसें भेजी । देर रात तक यह चलती रही और मैं भी स्थिति की निगरानी कर रहा हूं।''
PunjabKesari
वानी ने कहा कि पर्यटक रात में श्रीनगर में विभिन्न होटलों में रूके थे और तड़के उन्हें हवाई अड्डे पर ले जाया गया। उन्होंने बताया कि सभी पर्यटन स्थलों के अधिकारियों को अपने-अपने इलाके से पर्यटकों को निकालने के बारे में कह दिया गया है। । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News