जोशीमठ जैसा जम्मू-कश्मीर के रामबन का हाल...छत से लेकर फर्श तक दरारें, सड़कें टूटीं; लोगों में मचा हडकंप

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 05:40 AM (IST)

बनिहाल/जम्मूः जम्मू-कश्मीर के रामवन जिले में जमीन के धंसने से 50 से अधिक घर, चार बिजली टावर, एक रिसीविंग स्टेशन और एक मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 
PunjabKesari
रामवन के उपायुक्त बसीर-उल-हक चौधरी ने शुक्रवार सुबह जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर पेरनोट गांव का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को सहायता एवं बिजली सहित आवश्यक सेवाओं की बहाली का आश्वासन दिया। पेरनोट गांव में अचानक जमीन धंसने के बाद बृहस्पतिवार शाम घरों में दरारें आने लगीं और गूल तथा रामवन के बीच सड़क संपर्क टूट गया जिससे कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। 
PunjabKesari
चौधरी ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, "यह एक प्राकृतिक आपदा है और जिले का प्रमुख होने के नाते मैं प्रभावित परिवारों को भोजन और आश्रय प्रदान करने की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।" उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने जमीन के धंसने का कारण जानने के लिए भूविज्ञान विशेषज्ञों को बुलाया है जबकि प्रभावित आबादी के पुनर्वास और आवश्यक सेवाओं की बहाली की निगरानी के लिए अधिकारियों की एक टीम को तैनात किया गया है। 
PunjabKesari
उपायुक्त ने कहा, "जमीन अभी भी धंस रही है और बिजली जैसी आवश्यक सेवाओं को बहाल करना हमारी पहली प्राथमिकता है। हम पीड़ितों के लिए तंबू और अन्य सामान उपलब्ध कराएंगे तथा चिकित्सा शिविर भी लगाएंगे।" 
PunjabKesari
उन्होंने लोगों से कहा कि वे घबराएं नहीं और अपने जीवन की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाएं। स्थानीय स्वयंसेवक राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम के साथ मिलकर क्षतिग्रस्त घरों से सामान निकालने में प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chief Editor

vijay kumar

Recommended News

Related News