मालदीव के राष्ट्रपति ने की पीएम मोदी से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई वार्ता

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 08:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह अपनी पत्नी के साथ भारत दौरे पर हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की। दोनों के बीच इस दौरान द्विपक्षीय वार्ता हुई। जब मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन थे, तब भारत के साथ मालदीव के रिश्ते में कड़वाहट आ गई थी। इसी कड़वाहट को दूर करने मालदीव के राष्ट्रपति भारत पहुंचे हैं।

PunjabKesari

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोलिह से मुलाकात की और आपसी हितों के द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। इस साल पांच फरवरी को तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने आपातकाल की घोषणा कर दी थी, उसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी देखी गई थी। भारत ने भी इसकी आलोचना की थी।

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारत को मालदीव के साथ अच्छे रिश्ते रखना बेहद जरूरी है, ताकि वह चीन के स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स पॉलिसी से खुद को सुरक्षित रख सके। जिसका केवल एक ही उद्देश्य है, और वह है भारत को चारों ओर से घेरना। इसके अंतर्गत भारत के पड़ोसी देशों में विकास के नाम पर चीन अपनी पैठ मजबूत करता जा रहा है और अपने कर्जे में उन देशों को फंसाने के बाद भारत के खिलाफ करने की उसकी रणनीति है। इस लिहाज से अपने पड़ोसी देशों में चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए भारत को पड़ोसी देशों से रिश्ते सुधारना बेहद जरूरी है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News