शाह ने की 'एक राष्ट्र,एक भाषा' की पैरवी, कहा- देश को जोड़ने के लिए हिंदी को बनाएं राष्ट्रभाषा

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि देशवासियों को एकजुट रखने के लिए पूरे देश की एक भाषा होना आवश्यक है और यह हिंदी ही हो सकती है। शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत में अनेक भाषाएं बोली जाती हैं और हर भाषा का अपना महत्व है लेकिन पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने के लिए एक भाषा का होना जरूरी है और वह सबसे ज्यादा बोली जाने वाली हिंदी है।

PunjabKesari

गृहमंत्री ने सभी नागरिकों से हिंदी भाषा का इस्तेमाल बढाने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है परन्तु पूरे देश की एक भाषा होना अत्यंत आवश्यक है, जो विश्व में भारत की पहचान बने। आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वो सर्वाधिक बोले जाने वाली हिंदी भाषा ही है।

PunjabKesari

शाह ने कहा कि आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि हम अपनी-अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढ़ाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरुष सरदार पटेल के स्वप्प्न को साकार करने में योगदान दें।

PunjabKesari

गृह मंत्रालय राजभाषा को बढावा देने के लिए हिंदी दिवस 14 सितम्बर से हर साल ‘हिन्दी पखवाड़ा' मनाता है। राजभाषा हिंदी के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिय हिंदी पखवाड़े के दौरान अनेक हिंदी कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं, कवि सम्मेलन, संगोष्ठी, हर विभाग द्वारा राजभाषा सम्मेलन का आयोजन और हिंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News