संयुक्त राष्ट्र में रुचिरा कंबोज ने अक्षय पात्र की सराहना

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 12:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने खाद्य सुरक्षा और पोषण सुनिश्चित करने के लिए देश द्वारा उठाए गए सक्रिय उपायों और उल्लेखनीय सफलताओं को रेखांकित किया। चर्चा के केंद्र में भूख के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में आशा की किरण अक्षय पात्र फाउंडेशन का अनुकरणीय कार्य था। कंबोज ने 4 बिलियन भोजन परोसने की अक्षय पात्र की उपलब्धि के महत्व पर प्रकाश डाला।


रुचिरा कंबोज ने फाउंडेशन की अटूट प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक विशेष संदेश दिया। भूख मिटाना और मानवता का पोषण करना। यह कार्यक्रम यूनाइटेड में आयोजित किया गया। न्यूयॉर्क में राष्ट्र मुख्यालय ने वैश्विक कल्याण के प्रति भारत के समर्पण को रेखांकित किया। कंबोज ने गरीबी से निपटने में भारत की प्रगति पर जोर दिया, जिसमें 2030 के लक्ष्य से काफी पहले 415 मिलियन से अधिक लोग गरीबी से बाहर निकल रहे हैं।


उन्होंने कहा- "लेकिन हम यहीं नहीं रुक रहे हैं। हमारा मंत्र 'वसुधैव कुटुंबकम'-एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य हमारा मार्गदर्शन करता है। पिछले साल जी20 शिखर सम्मेलन में हमने दुनिया के सामने अपनी विरासत फसल मोटे अनाज का प्रदर्शन किया था।"


कंबोज ने कहा- "प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (पीएम पोषण) योजना पहल शून्य भूख की दिशा में एक बड़ी छलांग है। यह 1 मिलियन स्कूलों में 100 मिलियन से अधिक बच्चों का पोषण कर रही है, जिसमें बाजरा शामिल है, जो भूख के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक कदम आगे बढ़ा रहा है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News