Instagram: नेताओं की नजर युवाओं पर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करने वाले राजनीतिक दल इन दिनों इंस्टाग्राम ऐप पर सर्वाधिक फोकस कर रहे हैं। हाल के कुछ महीनों में करोड़ों की संख्या में युवा मतदाताओं के सूची में नाम जोड़े जाने के बाद से राजनीतिक दल उन्हें लुभाने के लिए इंस्टाग्राम पर अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। इस ऐप पर उन्हें अधिकांश ऐसे चेहरे मिल रहे हैं जो फेसबुक तथा ट्वीटर जैसे दूसरे सोशल मीडिया पर कम सक्रिय हैं। यही नहीं फेसबुक तथा ट्विटर की तुलना में इंस्टाग्राम पर युवाओं की औसत संख्या भी अधिक है। राजनीति के प्रति अनजान इन्हीं युवाओं को लुभाने के लिए राजनीति के खिलाड़ियो ने इंस्टाग्राम पर अपनी उपस्थित लगातार बढ़ा रहे हैं।
PunjabKesari
भाजपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी जैसे दल 2019 में होने वाले आम चुनाव में इन युवाओं को रिझाने की भरपूर कोशिश में हैं। सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म की तरह इंस्टाग्राम पर भी भारतीय जनता पार्टी दूसरे दलों से काफी आगे है। उसने अब तक इस प्लेफार्म पर 11 लाख फालोअर्स बना लिये हैं। जबकि ट्वीटर पर पहले से उसके पास 1.03 करोड़ तथा फेसबुक पर 1.5 करोड़ फालोअर्स हैं। इंस्टाग्राम भी फेसबुक कंपनी से जुड़ा सोशल मीडिया ऐप है। फेसबुक पर ज्यादातर सामाग्री कट पेस्ट करके आती रहती है। उसकी अपेक्षा इंस्टाग्राम जो कि फोटो बेस्ट ऐप है युवा खुद को माडल तथा फोटोजेनिक तरीके से पेस करते रहते हैं। यहां आने वाले युवक युवतियां फेसबुक व ट्वीटर पर ट्रोल किये जाने जैसी समस्याओं के कारण भी ज्यादा सहज तरीके से अपनी एक्टीविटी करते हैं।
PunjabKesari
यही कारण है कि दूसरे सोशल मीडिया की तुलना में इंस्टाग्राम में इस समय सबसे अधिक ग्रोथ हो रही है। कुछ दिनों पहले आई एक रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने हाल ही में मतदाता सूची में 18 से 20 साल की उम्र के लगभग 2.6 करोड़ नये मतदाताओं के नाम जोड़े हैं। इनमें से आधे मतदाता 19 साल से भी कम उम्र के हैं। इंस्टाग्राम पर इसी उम्र के शहरी युवाओं की सर्वाधिक संख्या है। अगले साल होने वाले आम चुनावों को देखते हुए राजनैतिक दल इन युवाओं तक पहुंचने का जरिया इंस्टाग्राम को बनाने की कोशिश में जुट गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इंस्टाग्राम पर सर्वाधिक 1.6 करोड़ लोगों द्वारा फॉलो किये जाने वाले नेता हैं। भारत में इंस्टाग्राम के 12 करोड़ से ज्यादा एक्टिव एकाउंट हैं। जियो मोबाइल सेवा शुरु होने के बाद मेट्रो शहरों के अलावा मझोले व छोटे शहरों के युवा भी बड़ी संख्या में इंस्टाग्राम से जुड़ने लगे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News