यूजर्स को सैक्सटॉर्शन से बचाने के लिए इंस्टाग्राम ने तैयार किया नया टूल

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने यूजर्स की सुरक्षा और यौन उत्पीड़न (सैक्सटॉर्शन) से निपटने के लिए नया टल तैयार किया है। जो सीधे संदेशों में नग्नता को खुद ही धुंधला कर देगा। सोशल मीडिया मंच ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह यौन घोटालों और छवि दुरुपयोग के विभिन्न रूपों से लड़ने और अपराधियों के लिए किशोरों से संपर्क करना कठिन बनाने के लिए अपने अभियान के तहत इन सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है।

इंस्टाग्राम की हो रही थी आलोचना
यौन उत्पीड़न या सैक्सटॉर्शन में किसी व्यक्ति को स्पष्ट तस्वीरें ऑनलाइन भेजने के लिए राजी करना और फिर पीड़ित को पैसों के लिए तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी देना शामिल है। इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को युवाओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है। इंस्टाग्राम के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म के मुख्य कार्यकारी (सी.ई.ओ.) मार्क जुकरबर्ग ने इस साल की शुरुआत में अमरीकी संसद के सीनेट की सुनवाई के दौरान इस तरह के दुर्व्यवहार के शिकार लोगों के माता-पिता से माफी मांगी थी। मेटा के पास फेसबुक और व्हाट्सएप का भी स्वामित्व है लेकिन उन मंचों पर भेजे गए संदेशों में नग्नता को धुंधला करने की विशेषता नहीं जोड़ी जाएगी।

खुद ही धुंधली हो जाएंगी अंतरंग तस्वीरें
इंस्टाग्राम ने कहा कि अपराधी अक्सर अंतरंग तस्वीरें मांगने के लिए सीधे संदेशों का उपयोग करते हैं। इसका मुकाबला करने के लिए वह जल्द ही नग्नता संरक्षण सुविधा का परीक्षण शुरू कर देगा जो नग्नता वाली किसी भी तस्वीर को धुंधला कर देगा और लोगों को नग्न तस्वीरें भेजने से पहले दो बार सोचने के लिए मजबूर करेगा। इंस्टाग्राम ने कहा कि यह सुविधा न केवल लोगों को उनके डीएम में अवांछित नग्नता से बचाने के लिए डिजाइन की गई है, बल्कि उन्हें धोखेबाजों से बचाने के लिए भी बनाई गई है, जो लोगों को धोखा देने के लिए खुद की नग्न तस्वीरें भेज सकते हैं।

यह सुविधा 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों के लिए विश्व स्तर पर स्वत: रूप से चालू की जाएगी। वयस्क उपयोगकर्ताओं को इसे सक्रिय करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली एक अधिसूचना मिलेगी। सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम ने यूजर्स की सुरक्षा और यौन उत्पीड़न (सैक्सटॉर्शन) से निपटने के लिए नया टल तैयार किया है। जो सीधे संदेशों में नग्नता को खुद ही धुंधला कर देगा। सोशल मीडिया मंच ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह यौन घोटालों और छवि दुरुपयोग के विभिन्न रूपों से लड़ने और अपराधियों के लिए किशोरों से संपर्क करना कठिन बनाने के लिए अपने अभियान के तहत इन सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News