कुम्हारों के सशक्तिकाण में जुटा KVIC , लेह में बांटी 70 इलेक्ट्रिक पॉटरी मशीनें

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 12:50 PM (IST)

श्रीनगर : लद्दाख क्षेत्र में लेह जिला के दूर दराज लिक्कर गांव के लिए शुक्रवार को त्यौहार का दिन था। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (के.वी.आई.सी.) ने अपनी महत्वाकांक्षी ‘कुम्हार सशक्तिकरण योजना’ के तहत लिक्कर गांव के ग्रामीणों के बीच 70 इलेक्ट्रिक पॉटरी मशीनों को वितरित किया। इससे पहले के.वी.आई.सी. के प्रशिक्षण केन्द्र पी.एम.टी.सी. पांपोर ने लेह के लिक्कर गांव में जाकर ग्रामीणों को 10 दिनों का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के लिए के.वी.आई.सी. द्वारा कश्मीर से विशेषज्ञ ट्रेनर के साथ साथ पी.एम.टी.सी. के कर्मचारियों को भेजा गया। साथ ही प्रशिक्षण का आज समापन समारोह आयोजित किया गया। 


समारोह को संबोधित करते हुए राज्य निदेशक भाटी ने कहा कि यह इलेक्ट्रिक पॉटरी मशीनें कुम्हारों की ताकत को बढ़ा देगी। यह न केवल श्रम को कम करेगा बल्कि इलेक्ट्रिक पॉटरी मशीनों से वह न्यूनतम समय में सर्वोतम गुणवत्ता के बर्तन तैयार कर सकेंगे। साथ ही तकनीकी ग्राहकों के समर्थन के साथ परिप्रेक्ष्य ग्राहकों की बदली मांग के अनुरुप मौजूदा कुम्हारों को आधुनिक मशीनों/औजारों और उपकरणों को प्रदान करके समर्थन मिलेगा। इसके हमने पॉटरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यह पहल शुरु की है। 
उन्होंने कहा कि इससे न केवल प्रत्यक्ष रुप से 70 लोगों और अप्रत्यक्ष रुप से 15 लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि कुम्हारों की प्रति दिन की आय 100 रुपए से बढ़ा कर कम से कम 400 रुपए हो जाएगी। 


इस अवसर पर सहायक निदेशक/प्रिंसिपल अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि के.वी.आई.सी. द्वारा कौशल उन्नयन कार्यक्रम के तहत उचित प्रशिक्षण के बाद, इन नए डिजाइनों और पॉटरी बनाने में आधुनिक मशीनों, औजारों और उपकरणों की आपूर्ति से यह नए टेरा-कोट्टा उत्पादों को बाहर करने में सक्षम होंगे जो अभी तक हस्तनिर्मित पारंपरिक तरीकों के माध्यम से मिट्टी के बर्तन बनाते थे जो आकस्मिक रुप से उच्च श्रम गहन और कम लागत प्रभारी था। इलेक्ट्रिक पॉटरी मशीनों पर कुम्हार दिन में 12 से 16 घंटे काम कर सकता है। 

समापन समारोह के दौरान के.वी.आई.सी. के राज्य निदेशक डी.एस. भाटी, सहायक निदेशक/प्रिंसिपल अनिल कुमार शर्मा, एल.ए.एच.डी.सी., जिला प्रशासन से अधिकारियों के अलावा भारी मात्रा में स्थानीय लोग मौजूद थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News