जानिए कौन हैं हरीश साल्वे जिन्होंने ICJ में कुलभूषण जाधव का केस लड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2019 - 09:56 PM (IST)

नई दिल्ली: हरीश साल्वे भारत के एक मशहूर वकील हैं जिन्होंने हाल ही में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव का केस लड़ा। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने बुधवार शाम 6.30 बजे कुलभूषण जाधव मामले में अपना फैसला सुनाया और पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव को दी गई फांसी यानी मौत की सजा के फैसले पर पाकिस्तान को प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार करने का फैसला सुनाया है। साथ ही कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस देने की भी बात कही है। 
PunjabKesari
आईसीजे के 16 में से 15 जज भारत के पक्ष से सहमत हुए और पाकिस्तान के पक्ष को सर्वसहमति से खारिज कर दिया गया। हरीश साल्वे ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में भारत की ओर से मजबूती से पक्ष रखा जिसकी बदौलत इस मामले में भारत की बड़ी जीत हुई है। 
PunjabKesari
हरीश साल्वे देश के सबसे महंगे वकील
हरीश साल्वे को चार साल पहले बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के हिट एंड रन मामले से खासे चर्चा में आए थे। हरीश साल्वे देश के सबसे महंगे वकील हैं। साल्वे एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखते हैं और सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं। आइए उनकी जिंदगी के बारे में और विस्तार से जानते हैं-
PunjabKesari
हरीश साल्वे मूलत: महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता एन पी के साल्वे चार्टेड अकाउंटेंट थे और कांग्रेस के प्रमुख राजनेता रहे हैं। साल्वे के पिता बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साल्वे को वकालत में दिलचस्पी अपने दादा पी के साल्वे से आई, वे भी वकील रह चुके हैं। साथ ही उनकी नानी भी वकील थी। बता दें कि हरीश साल्वे ने चार्टेड अकाउंटेंट यानी सीए की पढ़ाई की लेकिन असफल रहे, इसके बाद अपनी नानी के साथ टैक्स लॉयर की प्रैक्टिस शुरू कर दी। फिर हरीश साल्वे दिल्ली आ गए और वकालत का काम जारी रखा। 1992 में साल्वे सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील बन गए और 1999 में सॉलिसिटर जनरल बनाए गए।

रिलायंस गैस विवाद में भी बने मुकेश अंबानी के वकील 
हरीश साल्वे ने अब तक कई हाई प्रोफाइल मामलों में वकील रहे हैं। साल्वे ने वोडाफोन के 14 हजार करोड़ के टैक्स चोरी मामले में कंपनी की ओर से पक्ष रखा था और जीत दिलाई थी। वे अंबानी भाइयों के बीच हुए रिलायंस गैस विवाद में भी मुकेश अंबानी के वकील बने थे। भोपाल गैस कांड के बाद गैर इरादतन हत्या मामले की सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान वे केशव महिंद्रा के वकील बने थे। शीर्ष अदालत ने इस केस में महिंद्रा और उनके 7 अधिकारियों को हत्या के आरोपों से बरी कर दिया।

2015 में जब हिट एंड रन मामले में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को कोर्ट ने सजा सुनाई तो हरीश साल्वे ने ही उनका पक्ष रख तुरंत जमानत करवा दी थी। इसके बाद जब कोर्ट ने सलमान को इस केस में बरी किया तो इसका श्रेय भी हरीश साल्वे को ही दिया गया। हरीश साल्वे का नाम देश के सफलतम वकीलों की लिस्ट में आता है। वे सबसे महंगे वकील हैं। उनकी वकालत की फीस काफी ज्यादा है, हरीश साल्वे एक सुनवाई के 30 लाख रुपए लेते हैं।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News