जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं ओम बिरला, पत्नी के खाते में हैं 94 लाख

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोटा से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद ओम बिरला को 18वीं लोकसभा का स्पीकर चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित उनके नाम को ध्वनिमत से स्वीकार कर लिया गया। ओम बिरला ने इस चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार और 8 बार के सांसद सुरेश को पराजित किया।

PunjabKesari

स्पीकर चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी से भी हाथ मिलाया। इसके बाद पीएम मोदी, राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने ओम बिरला को अध्यक्ष के आसन तक पहुंचाया।

PunjabKesari

तीसरी बार सांसद बने ओम बिरला
हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में ओम बिरला राजस्थान की कोटा सीट से तीसरी बार सांसद चुने गए। कांग्रेस ने उनके सामने भाजपा से आए प्रहलाद गुंजल को खड़ा किया था। बिरला ने गुंजल को 41 हजार से अधिक वोटों से हराया। मंगलवार को एनडीए ने सर्वसम्मति से उन्हें लोकसभा अध्यक्ष का उम्मीदवार बनाया था।
-ओम बिरला पहली बार 2014 में कोटा सीट से सांसद चुने गए थे, और इसके बाद 2019 और 2024 में भी वे सांसद चुने गए।
-बिरला लगातार दूसरी बार स्पीकर बनने वाले पहले नेता हैं। उनसे पहले सुमित्रा महाजन 2014 से 2019 तक लोकसभा अध्यक्ष रह चुकी हैं।
-ओम बिरला बीजेपी के पहले नेता हैं जो लगातार दो बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं।
-1985 में कांग्रेस के बलराम जाखड़ से पहले, कोई भी नेता लगातार दो बार लोकसभा स्पीकर नहीं बना था।
- 1962 में जन्में बिरला पर्दे के पीछे रहकर संगठन के लिए काम करने वाले नेता के रुप में जाने जाते हैं। उन्होंने 1987 में BJP के साथ राजनीति में एंट्री की थी। 
-2019 में सबको चौंकाते हुए लोकसभा अध्यक्ष के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया गया। वे ऐसे पहले ऐसे पहले लोकसभा अध्यक्ष हैं जिनके कार्यकाल में कोई लोकसभा उपाध्यक्ष नहीं चुना गया। 

PunjabKesari

कितनी संपत्ति के मालिक हैं ओम बिरला
आज दुसरी बार चुने गए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया था। इस हलफनामे के मुताबिक, ओम बिरला के नाम पर 10.62 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इतना ही नहीं उनके पास किसी भी प्रकार की कोई देनदारी नहीं है। हलफनामे के मुताबिक, ओम बिरला के पास 40,000 रुपये कैश है, जबकि पत्नी के पास 30,000 रुपये की नकदी है। ओम बिरला के बैंक खातों में 1.32 करोड़ रुपये जमा हैं, जबकि पत्नी के बैंक खातों में जमा राशि करीब 94 लाख रुपये है। 

 

.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News