कर्नाटकः सिद्धारमैया आज दूसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में विधानसभा चुनावों में मिली जीत के ठीक एक सप्ताह बाद सिद्धरमैया शनिवार को यहां दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ डी.के. शिवकुमार उपमुख्यमंत्री व कुछ अन्य विधायक मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।
PunjabKesari
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
गुजरात: राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी के परिसर की आधारशिला रखेंगे शाह 
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार को गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले के ओखा में राष्ट्रीय तटीय पुलिसिंग अकादमी (एनएसीपी) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे। देश की पहली राष्ट्रीय अकादमी एनएसीपी पुलिस बलों को तटरेखा की प्रभावी सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित करती है। इसने गुजरात मत्स्य अनुसंधान केंद्र के परिसर से 2018 में काम करना शुरू किया था। 

सीबीआई के समक्ष पेश होंगे अभिषेक बनर्जी, कहा : सबूत है तो गिरफ्तार करे एजेंसी 
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता अभिषेक बनर्जी ने शुक्रवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को चुनौती दी कि यदि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार या कदाचार का कोई सबूत है तो वह उन्हें गिरफ्तार करे। सीबीआई ने स्कूली शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच के सिलसिले में बनर्जी को शनिवार को एजेंसी के कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने को कहा है।

सिद्दारमैया, डीकेएस ने की राहुल, प्रियंका से मुलाकात 
कर्नाटक के मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने शुक्रवार को यहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक सिद्दारमैया और शिवकुमार ने दोनों नेताओं से मुलाकात की और उन्हें शनिवार को बेंगलुरु में होने वाले शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। 

भाजपा मेरी पार्टी और परिवार के पीछे पड़ी है, लेकिन हम ड़रते नहीं हैं: ममता 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करके उनकी पार्टी के लोगों और परिवार के सदस्यों को परेशान कर रही है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ‘‘भाजपा हमारी पार्टी के प्रत्येक व्यक्ति तथा मेरे परिवार के पीछे पड़ी है, लेकिन हम उनसे डरते नहीं है।''  

चलन से बाहर होगा 2000 का नोट, RBI का बड़ा फैसला
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2,000 रुपये के नोट को सितंबर, 2023 के बाद चलन से बाहर करने की शुक्रवार को घोषणा की। हालांकि इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से जमा या बदला जा सकता है। आरबीआई ने शाम को जारी एक बयान में कहा कि अभी चलन में मौजूद 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध मुद्रा बने रहेंगे। 

दिल्ली सरकार के अधिकारों पर केंद्र का अध्यादेश जारी, ट्रांसफर-पोस्टिंग के मामलों में एलजी ही 'बॉस'
केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली के अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए शुक्रवार को अध्यादेश लेकर आई है। इस अध्यादेश के जरिए केंद्र ने ट्रांसफर और पोस्टिंग के अधिकार उपराज्यपाल को दे दिए हैं। इस अध्यादेश के जरिए केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण का गठन करेगी, जो दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग और विजिलेंस का काम करेगी। 

दो हजार का नोट बंद होने पर मोदी सरकार पर भड़की कांग्रेस, कहा- नोटबंदी का जिन्न फिर बाहर आया
कांग्रेस ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा 2,000 रुपये के नोट को सितंबर, 2023 के बाद चलन से बाहर करने की घोषणा किए जाने के बाद शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और कटाक्ष करते हुए कहा कि नोटबंदी वाला ‘जिन्न' फिर से लोगों को परेशान करने के लिए बाहर आ गया है तथा सरकार को ऐसे कदम के मकसद के बारे में बताना चाहिए। मुख्यमंत्री विपक्षी दल ने यह आरोप भी लगाया कि सरकार अपना ‘जन विरोधी और गरीब विरोधी एजेंडा' जारी रखे हुए है। 

जेपी नड्डा बोले- मोदी सरकार की योजनाओं ने वास्तव में महिलाओं को बनाया सशक्त
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू की गई कई योजनाओं ने जमीनी स्तर पर महिलाओं को सही मायने में सशक्त बनाया है। पार्टी के 'महिला मोर्चा' के प्रशिक्षण कार्यक्रम 'कमलमित्र' की शुरुआत के मौके पर नड्डा ने कहा कि इन योजनाओं से करोड़ों परिवारों, खासकर महिलाओं को फायदा हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News