Nepal Plane Crash: 16 साल पहले पति की भी विमान हादसे में हो गई थी मौत, दर्दनाक है को-पायलट अंजू खतिवडा की कहानी

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 11:14 AM (IST)

काठमांडू: नेपाल के खोज एवं बचाव कर्मियों ने रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार 4 लापता लोगों की तलाश का काम सोमवार सुबह फिर शुरू किया। इससे पहले बचाव अभियान को रविवार रात रोक दिया गया था। दुर्घटनाग्रस्त हुए एटीआर-72 विमान में चालक दल के चार सदस्यों समेत 72 लोग सवार थे, जिनमें से 68 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। 

वहीं, इस हादसे में मारी गई को-पायलट अंजू खतिवडा की कहानी बेहद दर्दनाक रही। यह फ्लाइट सकुशल लैंड करवाने के बाद अंजू को-पायलट से कैप्टन बनने वाली थीं। बता दें कि विमान को सीनियर कैप्टन कमल केसी चला रहे थे, जबकि अंजू विमान में सह-पायलट थीं। इस विमान को चीफ पायलट कमल केसी और उनकी को-पायलट अंजू खतिवडा उड़ा रहे थे। कमल केसी को एयरक्राफ्ट पायलटिंग का 35 वर्षों का अनुभव था और वह एविएशन सेक्टर में अपने करियर के दौरान कई पायलटों को ट्रेनिंग भी दे चुके थे।

वहीं, येति एयरलाइंस की ATR-72 एयरक्राफ्ट की को-पायलट अंजू खतिवडा अपनी ये फ्लाइट पूरी करने के बाद कैप्टन बनने वाली थी।  इस विमान की सकुशल लैंडिंग के बाद उनका प्रमोशन होने वाला था। बता दें कि इससे पहले अंजू नेपाल के लगभग सभी विमानस्थलों पर सफलतापूर्वक प्लेन की लैंडिंग करा चुकी थीं।  

इतना ही नहीं अंजू के पति दीपक पोखरेल की भी 16 साल पहले इसी यति एयरलाइंस के विमान हादसे में मौत हो गई थी। दीपक भी को-पायलट के पद पर तैनात थे। तब यह हादसा 21 जून 2006 को हुआ था। इस विमान (9एन-एईक्यू) ने नेपालगंज से सुर्खेत के लिए उड़ान भरी थी लेकिन लैंड से पहले दुर्घटना हो गया। इसमें चार क्रू मेंबर और 6 यात्रियों की मौत हो गई थी। 

बता दें कि हिमालयी राष्ट्र में पिछले 30 से अधिक वर्षों में हुआ यह सबसे घातक विमान हादसा है। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (CAAN) के अनुसार, ‘यति एयरलाइंस' के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में पांच भारतीयों अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा (22), अनिल कुमार राजभर (27) सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल की मौत हो गई। ये सभी उत्तर प्रदेश के निवासी थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News