कृषि मंत्री जेपी दलाल ने स्पेन के  सब्जी मार्केट का दौरा किया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 05:32 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 5 अक्टूबर -(अर्चना सेठी) प्रदेश के कृषि एवम् पशुपालन तथा मत्स्य मंत्री जेपी दलाल ने हरियाणा से बागवानी, सब्जी उत्पादन व कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीक की जानकारी लेने के लिए यूरोप गए डेलिगेशन के साथ स्पेन के होलसेल फल व सब्जी मार्केट मेरका मैड्रिड का दौरा किया। कृषि मंत्री के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा भी साथ थी। हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई नई तकनीकों की जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित डेलिगेशन यूरोप के देशों के दौरे पर गया है। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बुधवार को प्रातः पांच बजे मेरका मैड्रिड  मार्केट का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि इस मार्केट का अधिकांश क्षेत्र हरियाणा सरकार द्वारा प्रस्तावित गन्नौर की फल मंडी जैसा है।  उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में गन्नौर में इस तरह का मार्केट बनाया जाएगा। इस मार्केट की प्रतिवर्ष 20 लाख मीट्रिक टन फल व सब्जियों की क्षमता होगी।

      

उल्लेखनीय है कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा के किसानों को सशक्त व समृद्ध बनाने के लिए अनेक योजनाओं को लागू किया है ।  हरियाणा ने एक नई पहल शुरू करते हुए बागवानी किसानों को जोखिम मुक्त करने के लिए भी मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना चलाई है। इसके अलावा, राज्य सरकार निरंतर बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए फसल विविधीकरण को अपनाने हेतु किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। किसानों की आय और रोजगार बढ़ाने के लिए यूरोपीय देशों का यह दौरा बागवानी और कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीकी जानकारी के लिए अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इसके फलस्वरुप राज्य में बागवानी की ओर विविधीकरण में बहुत ज्यादा वृद्धि होगी।

 

इंटरनेशनल ट्रेड रिलेशन मैंटेनिग की डायरेक्टर लोला रमन ने कृषि मंत्री जेपी दलाल व डेलिगेशन का स्वागत किया और मार्केट की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्पेन का यह मार्केट 1982 में बनाया गया था। आज इस मार्केट से चार हजार  मिलियन यूरो प्रति वर्ष की आय हो रही है। इस मार्केट का आय का मुख्य स्रोत व्यापारियों से लिया जाने वाला किराया तथा एंट्री फीस है और करीब 20 हजार व्यापारी तथा 17 हजार वाहन प्रतिदिन इस मार्केट में आ रहे हैं। इस मार्केट में करीब 120 से अधिक नियमित कर्मचारी काम कर रहे हैं। मार्केट में गुणवत्तायुक्त खाद्य उत्पाद बेचे जाते हैं ।यह मार्केट यूरोप का सबसे विस्तृत व प्रोफेशनल मेनेज्ड मार्केट है।  कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों से उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News