जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव ने कोविड-19 को लेकर तैयारियों की समीक्षा की

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 09:29 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने विशेषज्ञ परामर्श समिति की सिफारिशों के आधार पर केंद्रशासित प्रदेश में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए कार्य योजना की तैयारी को लेकर शनिवार को बैठक की अध्यक्षता की।

 

प्रोफेसर मोहम्मद सुल्तान खुर्रू की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी गयी थी। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य सचिव ने बड़े स्तर पर जांच, टीकाकरण अभियान, कोविड समर्पित स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाएं बढ़ाकर कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना की। मेहता ने संक्रमण रोकने के लिए कोविड-19 संबंधी नियमों का पालन करने और सघन टीकाकरण अभियान पर जोर दिया।

 

प्रवक्ता ने कहा कि पहली लहर में मुख्य रूप से बुजुर्ग, पहले से कई रोगों से ग्रस्त लोग संक्रमित हुए थे, लेकिन दूसरी लहर में बड़ी संख्या में युवा और अधेड़ लोग भी इससे प्रभावित हुए। इसलिए संभावित तीसरी लहर का जल्द पता लगाने के लिए निगरानी रखने की जरूरत है। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग से कोविड-19 के वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन को लेकर सिफारिशों के लिए विषाणु विज्ञान, महामारी विज्ञान और सूक्ष्म जीव विज्ञान के विशेषज्ञों की एक चिकित्सा परामर्श टीम गठित करने को कहा गया था। मुख्य सचिव ने विभाग से अलग-अलग आबादी के स्तर पर सीरो सर्वेक्षण भी कराने को कहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News