जम्मू-कश्मीर:  पाकिस्तान समर्थित आतंकी साजिश मामले में 15 स्थानों पर NIA ने मारी रेड

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 11:51 AM (IST)

जम्मू-कश्मीर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को पाकिस्तान समर्थित आतंकी साजिश मामले में जम्मू-कश्मीर में 15 स्थानों पर तलाशी शुरू की। अधिकारी ने कहा कि अनंतनाग में चार, शोपियां में तीन, बडगाम, श्रीनगर और पुंछ में दो-दो और बारामूला और राजौरी में एक-एक स्थान पर संदिग्धों के घरों की तलाशी ली जा रही है।

अधिकारी के अनुसार, पिछले साल दर्ज किया गया मामला भौतिक और साइबर स्पेस दोनों में एक साजिश रचने और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों द्वारा जम्मू-कश्मीर में चिपचिपे बमों, आईईडी और छोटे हथियारों से हिंसक आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की योजना से संबंधित है। अधिकारी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने के लिए स्थानीय युवकों और जमीनी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की आतंकवादी समूहों की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है।

अधिकारी ने कहा कि साजिश में शामिल आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिज्ब-उल-मुजाहिदीन, अल-बद्र और अल-कायदा के अलावा उनकी शाखाएँ जैसे द रेजिस्टेंस फ्रंट, यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट जम्मू और कश्मीर, मुजाहिदीन गजवत-उल-हिंद, जम्मू और कश्मीर स्वतंत्रता सेनानी, कश्मीर टाइगर्स और पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट।

एनआईए के अनुसार, इसकी प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि संगठन के कार्यकर्ता और कैडर चिपचिपे बम या चुंबकीय बम, आईईडी, नकदी, नशीले पदार्थों और छोटे हथियारों के संग्रह और वितरण में शामिल थे। संघीय एजेंसी ने कहा कि इन हथियारों, बमों और नशीले पदार्थों को भारत में पाकिस्तान स्थित आकाओं और अभियुक्त आतंकवादी संगठनों के कमांडरों द्वारा ड्रोन का उपयोग करके कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों को भेजा जा रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News