IRCTC train ticket cancellation: अब 30 मिनट में वापिस अकाउंट में आ जाएंगे पैसे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 04:11 PM (IST)

नई दिल्ली: कई बार आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से ट्रेन टिकट बुक करने पर टिकट तो बुक नहीं होता, लेकिन पैसे कट जाते हैं। परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब पैसा 2 से 3 दिनों में खाते में वापस आ जाता है। हालांकि, रेल यात्रियों की इन समस्याओं को लेकर आईआरसीटीसी की ओर से कुछ अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है।

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि आईआरसीटीसी रिफंड सेवा को तेज बनाने के लिए सेंट्रल रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ काम कर रहा है। यह सेवा उपयोगकर्ता को केवल 1 घंटे में टिकट रिफंड का पैसा वापस पाने में सक्षम बनाएगी।

सेवा लागू होने के बाद जो लोग अपना टिकट कैंसिल करा रहे हैं या फिर टिकट बुक नहीं होने पर भी पैसे कट जाते हैं तो उन्हें 1 घंटे के अंदर रिफंड मिल जाएगा। इन दिनों रिफंड का पैसा बैंक/कार्ड/खाते में जमा होने में आम तौर पर 2-3 दिन लग जाते हैं।

रिफंड प्रक्रिया धीमी है क्योंकि आईआरसीटीसी पहले रिफंड का पैसा बैंक को भेजता है और फिर इसे आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। सर्विस रेलवे अथॉरिटी इस सिस्टम को बदलने पर काम कर रही है। आईआरसीटीसी और सेंट्रल फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम की टीम इस सेवा को बेहतर बनाने और रिफंड प्रणाली को बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

  
IRCTC Ticket cancellation
आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक किए गए ई-टिकट को ऑनलाइन रद्द किया जा सकता है। ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले रद्दीकरण शुल्क में एसी फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये, एसी 2 टियर/फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपये, एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये की कटौती होगी। स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपये की कटौती होगी।

ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे के भीतर और 12 घंटे पहले तक रद्दीकरण शुल्क: न्यूनतम फ्लैट दर के अधीन टिकट किराए का 25 प्रतिशत काटा जाएगा। चार्ट तैयार होने तक ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे से कम और चार घंटे पहले तक, जो कि पहले है: न्यूनतम रद्दीकरण शुल्क के अधीन भुगतान किए गए किराए का 50 प्रतिशत काटा जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News