7th International Yoga Day: 21 जून को टेलीविजन के जरिए देशवासियों को संबोधित करेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 11:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस और कई राज्यों में लगी पाबंदियों के मद्देनजर इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाला प्रमुख कार्यक्रम एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी टीवी के माध्यम से सभी देशवासियों को संबोधित करेंगे। आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है। बयान में कहा गया कि सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ऐसे समय में आया है, जब दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है लेकिन महामारी ने योग को लेकर उत्साह को कम नहीं किया है।

PunjabKesari

इस साल के योग दिवस की मुख्य विषयवस्तु 'तंदुरूस्ती के लिए योग' है। बयान के मुताबिक, ‘‘लगभग 1000 अन्य हितधारक संस्थानों के साथ मंत्रालय की कई डिजिटल पहलों ने महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद योग के अभ्यास को जनता के लिए सुलभ बना दिया।'' साथ ही विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्टों के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा।

PunjabKesari

बयान में कहा गया पिछले कुछ वर्षों में योग दिवस ने न केवल योग की लोकप्रियता बढ़ाई है, बल्कि कई नए क्षेत्रों में इसे अपनाने के लिए प्रेरित करके अपनी भौगोलिक उपस्थिति का भी विस्तार किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News