बड़ी खुशखबरी: पेरिस ओलंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट के खिलाफ रची गई साजिश, अब मिलेगा Gold Medal

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्ली: पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के कारण फाइनल में नहीं खेल पाई भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अब एक खास 'स्वर्ण पदक' से सम्मानित किया जाएगा। खाप पंचायतों ने विनेश के अदम्य साहस और प्रदर्शन को सम्मानित करने का फैसला किया है। इस दौरान विनेश को एक विशेष स्वर्ण पदक दिया जाएगा, जिसकी कीमत करीब 7.3 लाख रुपए आंकी गई है। ओलंपिक के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया था, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

साजिश का आरोप, विनेश को मिलेगा ओलंपिक जैसा स्वर्ण पदक
सांगवान खाप के अध्यक्ष सोमवीर सांगवान ने बताया कि विनेश को वही सम्मान दिया जाएगा जो एक ओलंपिक चैंपियन को मिलता है। इस स्वर्ण पदक का वजन 100 ग्राम तक हो सकता है। सांगवान ने कहा, "विनेश के खिलाफ साजिश रची गई थी, लेकिन उन्होंने लगातार तीन मैच जीतकर करोड़ों दिल जीते। इसलिए हर देशवासी उन्हें गोल्ड मेडल से भी बढ़कर सम्मान देना चाहता है।"

गोल्ड मेडल का विवरण

कुल वजन: 529 ग्राम
चांदी: 505 ग्राम
लोहा: 18 ग्राम
शुद्ध सोना: 6 ग्राम
सम्मान समारोह 25 अगस्त को

सम्मान समारोह विनेश फोगाट के गांव बलाली (हरियाणा) में 25 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में हरियाणा और आसपास के कई राज्यों की खाप पंचायतें शामिल होंगी।

खेल पंचाट की रिपोर्ट

खेल पंचाट ने पेरिस ओलंपिक के दौरान विनेश फोगाट के मामले पर रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विनेश का दूसरी बार वजन मापने पर वह निर्धारित सीमा (50 किग्रा) से अधिक था। नियमों के अनुसार, वजन अधिक पाए जाने पर खिलाड़ी को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News