भारत को अगले महीने तक मिल जाएगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 10 करोड़ डोज

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना संक्रमण से जूझ रहे भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारत में अगले महीने तक कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुताबिक, दिसंबर तक कोविड 19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार होंगे। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस प्रोजेक्ट में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की पार्टनर है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर इस वैक्सीन को डेवलप कर रही है।


PunjabKesari
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि इस वैक्सीन के 100 करोड़ डोज बनाए जाएंगे, जिसमें से 50 करोड़ भारत के लिए रहेंगे। इसका शुरुआती उत्पादन भारत के लिए होगा और अगले साल की शुरुआत में इसे अन्य दक्षिण एशियाई देशों को भेजा जाएगा। 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए तैयार किए जाने हैं। ऐसा नई दिल्ली और Covax के बीच हुए अनुबंध के आधार पर होगा। WHO की सहायता से Covax गरीब देशों के लिए वैक्सीन खरीद रहा है।


PunjabKesari
इस समय 4 करोड़ डोज तैयार हो चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि इस वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल में कोरोना वायरस से बचाव के अच्छे परिणाम मिले तो सीरम इंस्टीट्यूट को केंद्र सरकार से इमरजेंसी लाइसेंस मिल सकता है।अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच तक ही रहेगी। इसके लिए सरकार से बात चल रही है। वैक्सीन को लेकर कोई सुरक्षा चिंता नहीं है, लेकिन इसके दूरगामी परिणामों के बारे में पता 2-3 साल बाद ही चलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News

Recommended News