युगांडा में बोले जयशंकर-G20 में ‘ग्लोबल साउथ'' की चिंताओं को रखेगा भारत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 06:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां मंगलवार को कहा कि भारत G20 की अपनी अध्यक्षता का उपयोग इस प्रभावशाली मंच को वैश्विक आर्थिक विकास के इसके लक्ष्य पर केंद्रित रखने में करना चाहेगा। यूगांडा में भारतीय मामलों पर संसदीय मंच के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता इस रूप में अलग है कि अब तक समूह के किसी अन्य अध्यक्ष ने ‘ग्लोबल साउथ' के सभी देशों से परामर्श करने की कोशिश नहीं की। उल्लेखनीय है कि ‘ग्लोबल साउथ' में एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के देश आते हैं।

 

ग्लोबल साउथ के देशों को नव औद्योगीकृत या औद्योगीकरण की प्रक्रिया में शामिल देशों के रूप में वर्णित किया जाता है तथा उनमें से ज्यादातार देश उपनिवेश रह चुके हैं। भारत जी20 की अपनी अध्यक्षता के तहत इसके ढांचे में ग्लोबल साउथ की चिंताओं को शामिल करने की कोशिश करेगा। भारत पिछले साल एक दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। जी20 शिखर सम्मेलन इस साल नौ-दस सितंबर को नयी दिल्ली में आयोजित होगा।

 

जयशंकर ने कहा कि भारत जी20 की अपनी अध्यक्षता का उपयोग इस मंच को वैश्विक आर्थिक विकास के इसके लक्ष्य और यूगांडा के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित रखने के लिए करना चाहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहेंगे कि जी20 हरित विकास, ऋण, सतत विकास लक्ष्य, डिजिटल सेवाओं के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करे।'' जी20 विश्व की विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। जयशंकर 10 से 15 अप्रैल तक यूगांडा और मोजम्बिक की यात्रा पर हैं। उन्होंने गुट निरपेक्ष आंदोलन की सफल अध्यक्षता के लिए यूगांडा को भारत का पूर्ण समर्थन भी दोहराया। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News