अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की शान बढ़ी

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 08:16 PM (IST)

चंडीगढ़ , 8 जून -(अर्चना सेठी)  हरियाणा के शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की शान बढ़ी है। सरकार ने प्रत्येक वर्ग के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं लागू की है, जिसका लाभ आमजन को मिला है। पूरे देश में राजमार्गों व अन्य आधारभूत संरचना को मजबूती प्रदान की गई है।


 शिक्षा मंत्री ने आज कैथल में मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने नये आयाम स्थापित किए हैं और भारत की बात को पूरी दुनिया में तवज्जो दी जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जन-धन योजना के अंतर्गत देश में 48.27 करोड़ बैंक खाते खुलवाए हैं, जिनमें 2 लाख करोड़ जमा हुए हैं।

 

कोरोना काल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया। इसी प्रकार 3.5 करोड़ पक्के मकान (जिनमें 70 प्रतिशत महिलाओं के नाम हैं) दिए गए। इसी प्रकार 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। हर घर नल से जल स्कीम के अंतर्गत 12 करोड़ नल के कनेक्शन दिए गए हैं। कोविड की रोकथाम के लिए 220 करोड़ को वैक्सीन लगाई गई है तथा 100 मित्र देशों को 30 करोड़ वैक्सीन भेजी गई। उज्जवला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ 60 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

         

उन्होने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कुशल नेतृत्व क्षमता का कमाल है कि भारत आज दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बनाई गई है जिसका उद्देश्य है कि कोई भी युवा पढ़ लिखकर बेरोजगार न रहे। वोकेशनल शिक्षा तथा युवा हुनरमंद हों इस तरफ़  भी ध्यान दिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News