PAK से तनातनी के बीच बढ़ेगी भारत की सैन्य ताकत, अगले महीने मिलेगा पहला राफेल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 10:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ अगले महीने पेरिस जाएंगे और भारतीय वायु सेना के लिए 36 राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप प्राप्त करेंगे। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी।
PunjabKesari
सूत्रों ने कहा कि 20 सितंबर को विमान सौंपने का कार्यक्रम हो सकता है जिसमें शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ राफेल की निर्माता दासॉल्ट एविएशन के वरिष्ठ अधिकारी भी रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को द्विपक्षीय यात्रा पर फ्रांस रवाना होंगे।
PunjabKesari
इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और मजबूत करने पर चर्चा होगी। सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायु सेना का उच्चस्तरीय दल पहले से पेरिस में है जो विमान सौंपने के लिए आयोजित समारोह को लेकर फ्रांस के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।
PunjabKesari
बता दें कि राफेल फाइटर जेट की खरीद प्रक्रिया यूपीए सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई। भारत सरकार ने फ्रांस की एविएशन कंपनी दसॉल्ट के साथ 126 राफेल जेट खरीदने का समझौता किया था, जिसमें 18 जेट फ्रांस से खरीदे जाने थे और बाकी 108 हिंदुस्तान एयरोटॉनिक्स लिमिटेड के साथ मिलकर भारत में ही बनाने का करार था। हालांकि ये करार पूरा नहीं हो सका और 2015 में केंद्र में मोदी सराकर बनने के बाद 2015 में केंद्र सरकार ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदने का समझौता किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News