भारत ने SMART टारपीडो सिस्टम का सफल परीक्षण किया, रक्षा मंत्री बोले- नौसेना की ताकत और बढ़ेगी

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 02:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने बुधवार को ओडिशा के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) प्रणाली का सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित, 'स्मार्ट' एक अगली पीढ़ी की मिसाइल-आधारित हल्के वजन वाली टारपीडो डिलीवरी प्रणाली है जो हल्के वजन की पारंपरिक सीमा से कहीं अधिक भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को बढ़ाएगी। 

इस कनस्तर-आधारित मिसाइल प्रणाली में कई उन्नत उप-प्रणालियां शामिल हैं, अर्थात दो-चरणीय ठोस प्रणोदन प्रणाली, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्चुएटर प्रणाली, सटीक जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली, आदि। यह प्रणाली पैराशूट-आधारित के साथ पेलोड के रूप में उन्नत हल्के वजन वाले टारपीडो को ले जाती है। मिसाइल को ग्राउंड मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था। इस परीक्षण में सममित पृथक्करण, इजेक्शन और वेग नियंत्रण जैसे कई अत्याधुनिक तंत्रों को मान्य किया गया है।
 

नौसेना की ताकत और बढ़ेगी- राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SMART के सफल उड़ान परीक्षण पर DRDO और उद्योग भागीदारों की सराहना की है। उन्होंने कहा, "प्रणाली के विकास से हमारी नौसेना की ताकत और बढ़ेगी।" डीआरडीओ के अध्यक्ष समीर वी कामत ने पूरी स्मार्ट टीम के सहक्रियात्मक प्रयासों की सराहना की और उत्कृष्टता के पथ पर आगे बढ़ने का आग्रह किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News