कर्नाटक में पीएम मोदी ने गिनाईं बजट की खुबियां, बोले- ''यह सर्वप्रिय, सर्व हितकारी, सर्वसमावेशी, सर्व सुखाकारी, सर्वस्पर्शी बजट है''

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 05:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एचएएल हेलिकॉप्टर फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर हाल ही में संसद में पेश हुए बजट पर बोलते हुए कहा कि इस साल के गरीब हितैषी, मध्यमवर्गीय हितेषी बजट की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। पीएमम दी ने कहा कि विकसित भारत के निर्माण के लिए सब जुड़े, सब जुटे, सबका प्रयास कैसे हो। इसके लिए ये बजट बहुत ताकत देने वाला है। उन्होंने कहा कि जब भारत अपनी आजादी के सौ वर्ष मनाएंगा। उस सशक्त भारत की नींव इस बार के बजट ने और मजबूत की है। ये बजट समर्थ भारत, संपन्न भारत, स्वंयपूर्ण भारत, शक्तिमान भारत, गतिमान भारत की दिशा में बहुत बड़ा कदम है।

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृत काल में कर्तव्यों पर चलते हुए विकसित भारत के संकल्पों को सिद्ध करने में इस बजट का बड़ा योगदान है। गांव, गरीब, किसान, वंचित, आदिवासी, मध्यमवर्ग, महिला, युवा, वरिष्ठजन सबके लिए बड़े-बड़े फैसले इस बजट में लिए गए हैं। यह सर्वप्रिय बजट है, सर्व हितकारी बजट है। सर्वसमावेशी बजट है। सर्व सुखाकारी बजट है। सर्वस्पर्शी बजट है। ये भारत के युवा को नए अवसर देने वाला बजट है। ये भारत की नारी शक्ति की भागेदारी बढ़ाने वाला बजट है। ये भारत की कृषि को, गांव को आधुनिक बनाने वाला बजट है। ये श्रीअन्न से छोटे किसानों का वैश्विक ताकत देने वाला बजट है। ये भारत में रोजगार बढ़ाने वाला और स्वरोजगार को बल देने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि आपकी जरूरतों, आपको दी जाने वाली सहायता और आपकी आय तीनों का ध्यान रखा है। बता दें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023-24 के लिए देश का बजट पेश किया।

मोदी ने कहा कि 2014 के बाद से सरकार का प्रयास समाज के उस वर्ग को सशक्त करने का रहा है। जिसे पहले सरकारी सहायता मिलनी बहुत मुश्किल होती थी। इस वर्ग तक सरकारी योजनाएं या तो पहुंचती नहीं थी। या फिर वो बिचौलियों के हाथों लुट जाता था। बीते वर्षों में सरकार ने हर उस वर्ग तक सरकारी सहायता पहुंचाई है। जो पहले इससे वंचित थे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकारी में कार्मिक श्रमिक ऐसे हर वर्ग को पहली बार पेंशन और बीमा की सुविधा मिली है। हमारी सरकार ने छोटे किसान की सहायता के लिए उसे पीएम किसान सम्मान निधि की शक्ति दी है। रेहड़ी, ठेले, फुटपाथ पर काम करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को पहली बार बैंकों से बिना गारंटी से लोन दिलाया है। इस वर्ष का बजट इसी भावना हो आगे बढ़ाता है। पहली बार हमारे विश्वकर्मा बहनों-भाईयों के लिए भी देश में एक योजना बनी है।

पीएम ने कहा कि इस वैश्विक महामारी के समय में राशन पर होने वाले खर्च की चिंता से भी सरकार ने गरीब परिवारों को मुक्त रखा है। इस योजना पर सरकार चार लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर चुकी है। गांव में हर गरीब परिवार को घर देने के लिए बजट में अभूतपूर्व 70000 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इससे अनेक गरीब परिवारों को पक्का घर मिलेगा तो जिंदगी बदल जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बजट में मिडिल क्लास के हित में बड़े फैसले लिए गए हैं। सात लाख रुपए की आय पर इनकम टैक्स जीरो होने से मिडिल क्लास वर्ग में बड़ी खुशी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News