'बेहद गंभीर' चक्रवाती तूफान बिपोजॉय का भारत में असर दिखना शुरू, इन राज्यों में अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 10:19 AM (IST)

 सूरत: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी देते हुए  'बेहद गंभीर' चक्रवाती तूफान बिपरजोय के अगले चौबीस घंटों में और तेज होने की आशंका जताई।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि 'बेहद गंभीर' चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के अगले चौबीस घंटों में और तेज होने की उम्मीद है और यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ेगा।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "9 जून को 2330 बजे आईएसटी पर 16.0N और लंबे 67.4E के पास पूर्व-मध्य अरब सागर पर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और आगे बढ़ने की संभावना है।" चक्रवात बिपरजोय की प्रत्याशा में, अरब सागर तट पर वलसाड में तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गई हैं। एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। "हमने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा और वे सभी वापस आ गए हैं। लोगों को जरूरत पड़ने पर समुद्र के किनारे स्थित गांव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उनके लिए आश्रय बनाए गए हैं। हमने 14 जून तक पर्यटकों के लिए तिथल बीच को बंद कर दिया है।" 

इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी
इससे पहले, अगले 36 घंटों में चक्रवात बिपारजॉय के तेज होने के पूर्वानुमान के साथ, मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं। इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर  में येलो अलर्ट जारी किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News