पैसे नहीं थे तो खाट से जोत डाला खेत, वायरल हुई हौसले की गाथा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2016 - 10:26 PM (IST)

नई दिल्ली: मुसीबतें तो हर किसी के जिंदगी में आती हैं। कुछ लोग इन मुसीबतों के आगे हथियार डाल देते हैं, पर कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने जज्बे और हौसले से मुसीबतों को ही घुटने टेकने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है इस बहादुर किसान ने, जिसने यह साबित कर दिखाया कि... जीवन में मुसीबतें आना पार्ट ऑफ लाइफ है, जबकि उन मुश्किलों से सफलतापूर्वक निपटना आर्ट ऑफ लाइफ है...।

देश में सूखे की मार से परेशान हजारों किसानों ने जहां अपनी जान दे दी, वहीं महाराष्ट्र के जलगांव जिले के खिड़की बुद्रूक गांव के किसान विठोबा मांडोले ने हार नहीं मानी। खेत की जुताई के लिए पैसे नहीं थे, तो खाट की मदद से ही अपना पूरा खेत जोत दिखाया। हालांकि मांडोले खेत का मालिक नहीं है, लेकिन ये खेत किसान ने बटाई (किराए) पर लिया था। जिस इलाके में यह किसान रहता है वहां कई साल से सूखा पड़ रहा है। 

कई सालों तक विठोबा ने आस-पास के खेतों में मजदूरी की, लेकिन उनका मानना था कि इससे तरक्की नहीं होगी। जिसके चलते उन्होंने खेत किराए पर ले लिया, लेकिन विठोबा के पास इतने पैसे भी नहीं थे जिससे वो औजार या बैल खरीद पाए। ऐसे में उसने हिम्मत नहीं हारी और जुगाड़ लगाया। विठोबा ने अपने खाट को ही औजार बना डाला। उन्होंने अपने खाट पर बड़े बोल्डर रख करीबन 3 एकड़ खेत जोत दिये। ये खबर सोशल मीडिया पर जोरों शोरों से वायरल हो रही है। आने वाले समय में देश के अन्य किसान भी विठोबा मांडोले से जरूर प्रेरणा लेंगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News