नर्सिंग छात्रा ने दिखाया हौसला... चलती ट्रेन में  की डिलीवरी

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: फुलेरा जोधपुर से वाराणसी जा रही मरुधर एक्सप्रेस ट्रेन का जनरल कोच बुधवार को सवारियों से खचाखच भरा था। सांभर से फुलेरा के बीच चल रही ट्रेन में दोपहर करीब 12 बजे एक महिला के कराहने की आवाज सुन सवारियों में अफरा-तफरी मच गई और ट्रेन में मौजूद चाय-पानी बेचने वाले ने चिल्लाकर सभी को आगाह किया कि महिला को प्रसव होने वाला है। ये सुनकर ट्रेन में सफर कर रही नर्सिंग छात्रा निशा चौधरी ने हौसला दिखाया और प्रसूता को सीट से उठाकर टॉयलेट में ले गई। इसके बाद महिलाओं से मदद लेकर दौड़ती ट्रेन में सुरक्षित प्रसव कराकर प्रसूताव बच्चे को जीवनदान दिया।

जब नवजात व प्रसूता को बाहर लाया गया तो नजारा ऐसा था कि जैसे लेबर रूम से जच्चा-बच्चा सुरक्षित बाहर आए हों। पूरी बोगी में खुशी का माहौल था। ट्रेन में बैठी महिलाएं भी बच्चे को बार-बार गोद में ले रही थीं। निशा ने काफी देर तक नवजात को अपने पास रखा। बाद में मां को सौंपकर अस्पताल भिजवा दिया।

PunjabKesari

जोधपुर से बनारस जा रही थी बिहार निवासी प्रसूता

रतनपट्टी पोस्ट घोसल जिला रोहताश (बिहार) निवासी साक्षी मरुधर एक्सप्रेस में 16 माह के बच्चे के साथ जोधपुर से बनारस के लिए अकेले यात्रा कर रही थी। । रेलवे सुरक्षा बल के सहायक उप निरीक्षक गुगन राम ने बताया कि फुलेरा स्टेशन मास्टर ने सूचना दी थी कि सामान्य कोच में यात्रा कर रही महिला यात्री को प्रसव पीड़ा हो रही है। जिस पर रेलवे चिकित्सक डॉ. आनन्द तंवर, स्टाफ व एम्बुलेन्स को फुलेरा स्टेशन भिजवाया। दोनों को उपजिला अस्पताल फुलेरा भेजा गया।

जबलपुर जा रही थी छात्रा

नागौर जिले में परबतसर के गांव भादवा की रहने वाली छात्रा निशा चौधरी जबलपुर यूनिवर्सिटी से बीएससी नर्सिंग कर रही है। दयोदय एक्सप्रेस में बैठने के लिए। वह कुचामन से फुलेरा आ रही थी, इसी दौरान रास्ते में ये वाकया हो गया। बाद में में वह फुलेरा से दयोदय एक्सप्रेस में बैठकर जबलपुर के लिए रवाना हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News