‘मैं बहुत खुश हूं, परिवर्तन संसार का नियम है:’ खरगे के अध्यक्ष बनने पर बोलीं सोनिया गांधी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बुधवार को शुभकमानाएं देते हुए उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में पार्टी को प्रेरणा मिलेगी और वह लगातार मजबूत होगी। उन्होंने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलजुलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया और कहा कि कांग्रेस ने कभी संकट के सामने हार नहीं मानी और आगे भी नहीं मानेगी।

सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि खरगे जी से पूरी पार्टी को प्रेरणा मिलेगी, एक संदेश मिलेगा और इनके नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत होगी।'' उनका कहना था, ‘‘मैं बहुत प्रसन्न हूं। सबसे अधिक संतोष इस बात का है कि आपने (नेता) अपने-अपने विवेक से जिन्हें (खरगे) अध्यक्ष चुना है, वह एक अनुभवी नेता हैं, धरती से जुड़े हुए नेता हैं, अपनी मेहनत व समर्पण से एक साधारण कार्यकर्ता से इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं।''

सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘सच कहूं तो मैं राहत महसूस कर रही हूं। आपने इतने वर्षों तक जो प्यार, सम्मान दिया है, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे इसका अहसास जीवन की आखिरी सांस तक रहेगा। '' उनके अनुसार, यह सम्मान बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी थी। अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार जितना बन पड़ा, उतना किया। इस दायित्व से मुक्त हो जाऊंगी और यह भार मेरे सिर से उतर जाएगा और इसलिए राहत महसूस कर रही हूं। अब यह जिम्मेदारी खरगे जी के ऊपर आ गई है।'' उन्होंने कहा, ‘‘परिवर्तन संसार का नियम है। यह परिवर्तन जीवन के हर क्षेत्र में होता है और होता रहेगा...आज कांग्रेस के सामने कई चुनौतियां हैं, सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लोकतांत्रिक मूल्यों के सामने जो संकट पैदा हुआ है, उसका हम सफलतापूर्व मुकाबला कैसे करें।''

सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि पार्टी के सभी कार्यकर्ता और नेता आपस में मिलजुलकर ऐसी शक्ति बनेंगे जो हमारे महान देश के सामने खड़ी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकेगी।'' कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने यह भी कहा, ‘‘कांग्रेस के सामने पहले भी बड़े-बड़े संकट आए हैं, लेकिन पार्टी ने कभी हार नहीं मानी है। सभी को मिलकर, संकल्प के साथ और एकता के साथ आगे बढ़ना है।'' करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष बना है। सोनिया गांधी ने करीब दो दशक तक कांग्रेस का नेतृत्व किया।

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को पदभार ग्रहण कर लिया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पार्टी ने सोनिया गांधी के प्रति आभार जताया। कांग्रेस नेता अजय माकन ने इस मौके पर एक बयान पढा जिसमें पार्टी ने कहा कि सोनिया गांधी ने भारत को उसके विभिन्न स्वरूपों और उसकी अथाह सामाजिक-सांस्कृतिक-भौगोलिक समग्रता में आत्मसात किया है। बयान में कहा गया है, "वह इस महान देश से अपने गहरे प्रेम से अपनी राजनीतिक प्रेरणा पाती हैं। लोगों ने भी बदले में उन्हें वही प्यार और भरोसा दिया है।"

बयान के अनुसार, "अपने हस्तक्षेप से, उन्होंने पार्टी की राजनीति को वक्त की मांग के हिसाब से प्रासंगिक और लचीला बनाया एवं जब भी आवश्यकता हुई, उन्होंने कठिन और दूरगामी फैसले लिए और भविष्य की नींव रखी।" सोनिया गांधी के योगदान की सराहना करते हुए पार्टी ने बयान में कहा कि उन्होंने आम सहमति और विकास के साझा न्यूनतम कार्यक्रम को एक राजनीतिक मूल्य में बदल दिया और अपने राजनीतिक कौशल के साथ देश की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न राजनीतिक विचारधारा वाले दलों, समूहों और लोगों को एक मंच पर ला दिया।

बयान के अनुसार "उनका प्रयोग न सिर्फ कामयाब रहा, बल्कि उसका ऐतिहासिक महत्व भी है।'' इसमें कहा गया है, ‘‘पिछले 25 वर्षों के राजनीतिक जीवन में, सोनिया गांधी जी ने मानवीय गरिमा, सादगी, कर्तव्य परायणता और अनुशासन की एक अनूठी मिसाल कायम की। उन्होंने कांग्रेस के आम कार्यकर्ता को कठिन समय में उसी उज्ज्वल मार्ग पर चलने का भरोसा दिलाया।'' इसमें कहा गया है, ‘‘जब मौका आया, तो उन्होंने कुशल राजनीतिक प्रबंधन और सटीक रणनीति के जरिए लोकतांत्रिक और लोकोन्मुखी मूल्यों की रक्षा की और उन्हें बढ़ावा भी दिया।''

पार्टी ने कहा कि यही कारण है कि उन्हें पूरे राजनीतिक परिदृश्य में सर्वोच्च सम्मान के साथ देखा जाता है। वह सत्ता में नहीं थीं, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने देश की सरकार को लोगों के अनुकूल नए और ठोस अधिकार-आधारित कानून बनाने के लिए प्रेरित किया। सूचना का अधिकार कानून, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून, वन अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, खाद्य सुरक्षा कानून, भूमि अधिग्रहण कानून उस युग के कुछ उपहार हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News