बदलते मौसम में बढ़ सकती हैं फेफड़ों की तकलीफ, ऐसे रखें अपना ख्याल

09/13/2021 12:36:55 PM

नई दिल्ली- बदलते मौसम में कई बीमारियां भी पैदा हो जाती हैं। तापमान में अचानक बदलाव आने से वायरल, फ्लू और इंफेक्शन जैसी बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं। बदलते मौसम में वायरल, फ्लू के अलावा खांसी, जुकाम और सांस में भी तकलीफ होने लगती है। जिसका सीधा असर हमारे लंग्स यानि फेफड़ों पर पड़ता है। ऐसे में अपने लंग्स का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आईए जानते हैं हम घर बैठे अपने लंग्स का कैसे ख्याल रख सकते हैं। 

विटामिन सी और ओमेगा-3
लंग्स को मजबूत बनाने के लिए हमारी डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। बदलते मानसून में  खान-पान का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों की सेहत पर ही पड़ता है। इसलिए इस मौसम में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त फल, सब्जी और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

बारिश के मौसम में क्या खाएं?
बारिश के मौसम में हमारे आहार का संतुलित होना बहुत जरूर है। इसलिए इस मौसम में आपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए कद्दू, आलू, शकरकंद और बैंगन जैसी चीजों का सेवन करें इसके अलावा उन चीज़ों को अपने आहार में शामिल करें  जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इसके लिए आप डाइट में राजमा शामिल कर सकते हैं इसमें भी बहुत प्रोटीन होता है। 

PunjabKesari

डॉक्टर्स के मुताबिक, बारिश के दिनों में आप केवल मौसमी फल ही खाएं। जैसे कि अंगूर, अनानास, पपीता, केला आदि। फलों में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा आप अखरोट, बादाम या चीया सीड्स भी खा सकते हैं, इतना ही नहीं सुबह शाम नींबू पानी पीने से भी काफी फायदा होता है।

रेस्पिरेटरी हेल्थ के लिए डॉक्टर्स कहते हैं कि आपको तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लहसुन और हल्दी जैसी चीजों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

बारिश के मौसम में क्या ना खाएं?
एक्सपर्ट का कहना है कि बारिश के इस मौसम में गाजर, केले, ब्रोकली, मूली और पालक जैसी चीजों से दूर रहे तो ही बेहतर है। 

PunjabKesari

घर में इन चीजों को रखें Hygiene
बारिश के मौसम में वायरल से बचने के लिए खुद के साथ घर को भी Hygiene रखें। जैसे कि घर में रख सोफे, पर्दे, कालीन, चादर या तकिए का कवर धूल के कणों में छिपे एलेर्जेंस को पनाह देते है  इसलिए बारिश के समय में इनकी नियमित तौर पर साफ-सफाई करें या फिर इन्हें धूप दिखाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News