5 साल में बदल जाएगा इंटरनेट का चेहरा, भारत का होम ब्रॉडबैंड बाजार 16.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचेगा

punjabkesari.in Friday, Jun 27, 2025 - 05:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: डिजिटल इंडिया की दिशा में भारत एक और बड़ी छलांग लगाने जा रहा है। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत का वायर्ड और वायरलेस होम इंटरनेट बाजार 2029 तक 16.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। यानी आने वाले 5 वर्षों में इंटरनेट सेवाओं में तेज़ी से बदलाव और विस्तार देखने को मिलेगा 2024 में यह बाजार 12.8 बिलियन डॉलर का था। लेकिन 5.2% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से यह 2029 तक 16.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण है – फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) सेवाओं की बढ़ती मांग।

जियो और एयरटेल का दबदबा रहेगा कायम

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस क्षेत्र में जियो (Reliance Jio) सबसे आगे रहेगा। जियो की FTTH (Fiber-to-the-Home) सेवाएं और तेजी से फैलती 5G FWA सेवाएं इसे बाज़ार में लीडर बनाएंगी। एयरटेल भी पीछे नहीं है, लेकिन 2025 तक जियो के ग्राहक 6.14 मिलियन और एयरटेल के 1.36 मिलियन होने का अनुमान है।

फाइबर ब्रॉडबैंड का बोलबाला

रिपोर्ट के मुताबिक 2029 तक भारत में 94% ब्रॉडबैंड कनेक्शन फाइबर ऑप्टिक लाइन पर होंगे। सरकारी निवेश, निजी कंपनियों की पहल और गांवों तक पहुंचते फाइबर नेटवर्क ने इस ग्रोथ को मुमकिन बनाया है। ब्रॉडबैंड राजस्व में 2024 से 2029 के बीच 5.7% की CAGR से वृद्धि होगी, जबकि फाइबर सेवा का राजस्व 6.4% की दर से बढ़ेगा।

FWA की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी

भारत में FWA यानी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस सेवाएं तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। अप्रैल 2025 तक देश में 7.5 मिलियन FWA ग्राहक होंगे। सिर्फ अप्रैल 2025 में ही FWA की 730,000 नई कनेक्शन जुड़े जबकि 370,000 वायर्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन ही हुए। इससे साफ है कि लोग अब तेज़ इंटरनेट के लिए FWA को ज्यादा प्राथमिकता देने लगे हैं।

फिक्स्ड वॉयस सेवा की घटती लोकप्रियता

जहां एक ओर इंटरनेट सेवाओं का ग्राफ ऊपर जा रहा है, वहीं फिक्स्ड लाइन वॉयस कम्युनिकेशन में 1.7% की गिरावट आने की संभावना है। अब लोग ज़्यादातर मोबाइल ऐप्स या इंटरनेट कॉलिंग का इस्तेमाल करते हैं, जिससे फिक्स्ड लाइन वॉयस का उपयोग कम हो गया है।

ग्राहकों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

ब्रॉडबैंड प्लान्स अब सिर्फ इंटरनेट तक सीमित नहीं हैं। अनलिमिटेड डेटा, उच्च गति (High Speed) और प्रीमियम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (जैसे Netflix, Prime Video) तक मुफ्त पहुंच जैसे फीचर अब आम हो रहे हैं। इससे यूज़र्स को बेहतर अनुभव मिल रहा है और वे आसानी से इन सेवाओं को अपना रहे हैं।

डिजिटल इंडिया की नई तस्वीर

भारत अब तेज डिजिटल बदलाव (Digital Transformation) के दौर में प्रवेश कर चुका है। mदेश का फिक्स्ड ब्रॉडबैंड बाजार अब सिर्फ बड़े शहरों तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों तक भी इसकी पहुंच बढ़ेगी।सरकार और निजी कंपनियां मिलकर इस लक्ष्य को साकार कर रही हैं, जिससे आने वाले समय में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

 


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Content Editor

Ashutosh Chaubey

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