गृह मंत्रालय हुआ अलर्ट, अश्लील सामग्री को रोकने के लिए बनाया मजबूत तंत्र

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 08:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गृह मंत्रालय ने अपने कंप्यूटर नेटवर्क में घुसपैठ के बाहरी प्रयासों को रोकने और अपने सिस्टम पर अश्लील सामग्री तक पहुंच बाधित करने के लिए मजबूत सुरक्षा तंत्र अपनाया है। यह कवायद ऐसे वक्त की गयी जब पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जी के पिल्लै ने गृह मंत्रालय को लेकर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने आज बताया कि मंत्रालय में निचले स्तर के कुछ कर्मचारी इंटरनेट पर अश्लील सामग्री देखते थे और इससे कार्यालय में कंप्यूटर पर मालवेयर डाउनलोड हो जाता था जिससे पूरे कम्प्यूटर नेटवर्क की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती थी।  

अब कर्मचारी नहीं देख पाएंगे अश्लील सामग्री
अधिकारी सूत्रों के अनुसार घुसपैठ रोकथाम तंत्र, घुसपैठ पहचान तंत्र, एंटी वायरस और एंटी मालवेयर को लगाया गया है। गृह मंत्रालय के कंप्यूटर नेटवर्क में चाक- चौबंद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत मजबूत तंत्र है। नेटवर्क सुरक्षा नीति, नेटवर्क सुरक्षा निगरानी और फायरबॉल को भी शामिल किया गया है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फायरबॉल को लगाया गया है इससे गृह मंत्रालय में कोई भी कर्मचारी ऑफिस के कंप्यूटर पर पोर्न साइटें नहीं देख पाएगा। पोर्न वेबसाइटों के खिलाफ फायरबॉल को इंस्टाल किया गया है।

पूर्व गृह सचिव ने किया था खुलासा 
पिल्लै ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि 8 9 साल पहले जब वह केंद्रीय गृह सचिव हुआ करता थे तो हर दो महीने पर सभी कम्प्यूटरों में गड़बड़ी मिलती थी। उनके मुताबिक जब वरिष्ठ अधिकारी बैठकों में व्यस्त होते थे तो नीचे के कर्मचारियों के पास बहुत सारा वक्त होता था। वे मीटिंग के बाद होने वाले काम के लिए इंतजार करते थे। इस दौरान वह इंटरनेट पर पोर्न साइट्स पर जाते और वे सभी चीजें डाउनलोड कर लेते, जिनकी वजह से सिस्टम में मालवेयर डाउनलोड हो जाता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News