'होली खेले रघुवीरा...' DJ की धुन पर जमकर थिरके युवा, रंग-गुलाल के सराबोर डूबे हुरियारे, देशभर में ऐसे सेलिब्रेट की गई Holi

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 07:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देशभर में 8 मार्च यानी बुधवार को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। होली भाई-चारे, सांप्रदायिक सौहार्द का त्योहार है। लोग जाति-धर्म, ऊंच-नींच के भेदभाव को भुलाकर एक-दूसरे को गुलाल अबीर लगाकर, गले मिलकर इस त्योहार को मनाते हैं। पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण तक भारत में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
PunjabKesari
जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी, कच्छ से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों तक होली की धूम देखने को मिली। पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के राज्यों में होली पर हुरियारों ने ढोल, ताशों, डीजे की धुन पर जमकर नाच-गाना किया और गिले-शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को गले लगाते नजर आए। होली के दीवानों पर रंगों का खुमार ऐसा चढ़ा कि ‘आज बिरज में होली है रे रसिया, रंग बरसे भीगे चुनरवा ली रंग बरसे, होली में उड़े रे गुलाल, होली खेले रघुवीरा' जैसे गानों पर जमकर धूम मचाई।
PunjabKesari
राजधानी दिल्ली में भी विदेशी राजनायिकों पर होली का खुमार जमकर चढ़ा। अपने-अपने दूतावास में विदेशी राजनायिकों ने एक-दूसरे को रंग लगाकर होली को सेलिब्रेट किया। इतना ही नहीं कल भारत पहुंची अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो को होली के रंगों से सराबोर और समारोह का आनंद उठाते हुए देखा गया। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर होली खेली और राजनाथ सिंह के हाथों को थामकर जमकर डांस किया।
PunjabKesari
कान्हा नगरी में जमकर उड़ा गुलाल
कान्हा नगरी मथुरा और बाबा विश्वनाथ की काशी समेत समूचे उत्तर प्रदेश में बुधवार को रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में नरसिंह भगवान शोभायात्रा में हिस्सा लिया और आरती करने के बाद फूलों की होली खेली वहीं भाजपा विधायक श्रीकांत शर्मा मथुरा में होली के रंग में झूमते नजर आए। काशी में शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन के बाद गदौलिया में जमकर धमाल मचाया वहीं लखनऊ में हल्की बारिश ने होली के रंग में भंग डाला मगर इसके बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आई। 
PunjabKesari
कानपुर,प्रयागराज,चित्रकूट,देवरिया,मेरठ और गाजियाबाद समेत राज्य के सभी इलाकों में जम कर अबीर गुलाल उडा और लोगों ने एक दूसरे से गले मिल कर और गुझिया से मुंह मीठा करा कर होली की शुभकामनायें दी। इस दौरान सोशल मीडिया पर भी होली का नशा चढा रहा। व्हाट्सएप,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बधाइयों के आदान प्रदान का सिलसिला लगातार जारी रहा।  इस दौरान सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए थे। मथुरा में कई स्थानों पर तिल रखने को जगह नहीं थी। जगह जगह अबीर गुलाल उडता नजर आया वहीं मंदिरों में फूलों की होली खेली गई। पूर्व मंत्री श्रीकांत शर्मा ने होली खेल रहे नन्दलाल, मथुरा की कुन्ज गलिन गीत कर झूमते नजर आए। 
PunjabKesari
पंजाब हरियाणा में भी छाया खुमार
पंजाब, हरियाणा और इनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में बुधवार को पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ होली का त्योहार मनाया गया। लोगों ने दोस्तों और रिश्तेदारों से मुलाकात की और एक-दूसरे के चेहरे पर ‘गुलाल' लगाने के अलावा ‘गुजिया' (पारंपरिक मिठाई) भेंट की। बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर ‘होली है' चिल्लाते हुए, नृत्य करते हुए और एक-दूसरे पर पिचकारी से पानी डालते हुए नजर आए। बच्चे घरों की छतों से सड़कों पर आने-जाने वाले लोगों पर पानी के गुब्बारे फेंकते दिखे।
PunjabKesari
लालू के लाल बने कृष्ण, गोपियों संग खेली लठ्ठमार होली
बिहार के मंत्री तेजप्रताप यादव ने बुधवार को अपने पिता और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद के अंदाज़ में पटना में होली मनाई। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद गुर्दा प्रत्यारोपण के बाद दिल्ली में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मगर पटना में मौजूद तेजप्रताप ने अपने पिता को वीडियो कॉल किया और फोन की स्क्रीन लोगों की ओर कर दी। लालू ने उनसे कहा, “आपको होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मैं ठीक नहीं हूं, इसलिए आप सबसे दूर हूं लेकिन मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं। मुझे ठीक होने दें, फिर हम धमाके के साथ होली मनाएंगे।”
PunjabKesari
तेजप्रताप ने "मोर मुकुट" (मोर पंख से सुशोभित मुकुट) धारण कर आगंतुकों का स्वागत किया। वह स्वयं को भगवान कृष्ण का भक्त बताते हैं। इस अवसर पर कृष्ण की "गोपियों" का रूप धारण किये कुछ महिलाओं ने "लठ मार" होली का प्रदर्शन किया। इस तरह की होली मथुरा के पास बरसाना में मनाई जाती है। तेजप्रताप ने अपने समर्थकों के साथ राजद अध्यक्ष की तरह "कुर्ता फाड़" होली भी खेली। उनके एक समर्थक ने कहा, “रंगों के इस त्योहार के अवसर पर इस समारोह के आयोजन के लिए हम तेजू भैया के आभारी हैं। लालू जी जैसा कोई नहीं हो सकता है, पर तेजू भैया विरासत को जीवित रखने के लिए अपनी ओर से प्रयास करते रहते हैं।” 
PunjabKesari
MP ने मची रंगों की धूम
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश भर में आज रंगोत्सव का पर्व होली पूरे धूमधाम से मनाई गई। लोग एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर बधाई देते देखे जा रहे हैं। राजधानी भोपाल में रंगों का यह पर्व पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। लोग एक दूसरे पर रंग, गुलाल लगा रहे हैं। कई इलाकों में लोग छोटी-छोटी टोलियों में ढोल और बाजे के साथ होली के गीत गाते हुए देखे गए।
PunjabKesari
श्रीनगर के डलगेट इलाके में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) बटालियन मुख्यालय बुधवार को होली के मौके पर जीवंत हो उठा और जवानों ने हिंदी फिल्मों के गानों पर नृत्य किया और एक-दूसरे को रंग लगाया। अपने घरों और परिवारों से दूर होने के बाद भी जवान उत्साहित और ऊर्जा से भरे थे एवं उन्होंने एक-दूसरे को होली की बधाई दी एवं मिठाइयां खिलाईं। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News