जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी...गांवों से संपर्क टूटा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 10:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग का स्की शहर बर्फ की चादर से ढक गया। स्की शहर में हुई बर्फबारी से पेड़ और घर सफेद चादर में ढके नजर आए। हिमपात के बाद प्रमुख राजमार्ग बंद हो गये हैं जबकि ऊंचाई वाले गांवों से संपर्क टूट गया है। अधिकारियों ने बताया कि सोनमर्ग और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया, जबकि रामबन जिले के चंदरकोट और बनिहाल के बीच भारी बारिश के कारण पत्थर गिरने और मिट्टी धंसने के बाद जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को बंद कर दिया गया।

 

जम्मू क्षेत्र के पुंछ एवं राजौरी तथा दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जोड़ने वाले मुगल रोड को पीर की गली और आसपास के क्षेत्रों में बर्फ जमा होने के बाद बंद कर दिया गया है। खराब मौसम के कारण बांदीपुरा-गुरेज मार्ग को भी बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इस मौसम में पहली बार उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा, क्रालपोरा, पाजीपोरा और तंगधार इलाकों तथा बारामूला जिले के तंगमर्ग और मध्य कश्मीर के बडगाम के खानसाहिब सहित कई जगहों पर हिमपात हुआ है । उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में ऊंचाई वाले अधिकतर इलाकों में भारी हिमपात हुआ है।

 

उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में करीब छह इंच हिमपात दर्ज किया गया है जबकि गुरेज एवं माछिल में 12 इंच बर्फबारी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि भारी हिमपात के कारण दूरदराज के कई इलाके जिला मुख्यालय से पूरी तरह कट गए हैं । मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार से शुक्रवार तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे, जिसके बाद शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा हिमपात होने के आसार हैं। विभाग ने बताया कि 20 नवंबर तक किसी तरह के भारी हिमपात का पूर्वानुमान नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News