हिमाचल, जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

2020-01-16T20:01:18.613

नई दिल्ली: पर्यटक बर्फबारी का नजारा देखने के लिए पहाड़ी शहरों में जाते हैं। अक्सर बर्फबारी का नजारा देखने में लोगों को काफी आनंद मिलता है। पर्यटकों की भरमार से जहां पहाड़ी राज्यों का राजस्व बढ़ता है वहीं जब कभी हिमपात अधिक हो जाए तो सड़कें अवरुद्ध हो जाती हैं जिससे न केवल पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है बल्कि उनके वाहन भी कई दिनों तक बर्फबारी में फंसे रहते हैं। इस बार जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में काफी हिमपात हुआ है। जिससे न केवल पर्यटन प्रभावित हुआ है बल्कि यातायात भी प्रभावित हुआ है। 

PunjabKesari
अगर आप इस मौसम में बर्फबारी देखने जम्मू कश्मीर उत्तराखंड और हिमाचल जा रहे हैं तो आपको सर्तक रहना पड़ेगा क्योंकि बर्फबारी से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। जहां हजारों वाहन फंसे हैं और विमानों की उड़ाने खराब मौसम के कारण रद्द की जा रही हैं। श्रीनगर, हिमांचल और उत्तराखंड में में इस बार भारी हिमपात हुआ है। जिससे विमानों की उड़ानों को रद्द कर दिया गया है और हवाई सेवा भी बंद कर दिए गए हैं। 

PunjabKesari
जवाहर टनल पर लगभग एक फीट हिमपात होने के बाद हुए भूस्खखन के बाद जम्मू श्रीनगर हाईवे बंद कर दिया गया है। वीरवार को उत्तराखंड में इस मौसम का सबसे भारी हिमपात हुआ जिसके कारण कई जिलों के स्कूलों को बंद करना पड़ा और हाइवे पर यातायात पूरी तरह प्रभावित हुआ। खराब मौसम के कारण उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर में लगभग एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। कम रोशनी के कारण उत्तरी क्षेत्र में दर्जनों ट्रेंने विलंब से चल रही हैं और कई रद्द कर दी गई हैं। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच चुका है। 

PunjabKesari
कुफरी, शिमला, किन्नौर और स्फीति में वीरवार को भी हिमपात हुआ जबकि निचले हिस्सों में वर्षा हुई अधिकारियों ने पर्यटकों को स्फीति जाने से रोक दिया। हिमाचल प्रदेश मेें पांच राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 629 सड़कें अवरुद्ध हैं और जिन क्षेत्रों में हिमपात हुआ वहां बिजली सप्लाई बंद है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल में इस सप्ताह हिमपात होने की संभावना है। निचली पहाड़ियों में येलो और मध्यम व उच्च क्षेत्रों में औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ​मौसम विभाग ने तीनों राज्यों में भूस्खलन ओर बर्फीले तूफान की भी चेतावनी जारी की है। 


shukdev

Related News