चीन की जमकर की तारीफ और भारत की गिनाई खामियां...जानिए अमेरिका में क्या-क्या बोले राहुल गांधी

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 02:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी इन दिनों संयुक्त राज्य अमरिका की यात्रा पर है। यहां उन्होंने अपने एक कार्यक्रम के दौरान चीन की काफी तारीफ की है। उन्होंने चीन को लेकर कहा कि भारत और अन्य पश्चिमी देशों में रोजगार की समस्या है लेकिन चीन में यह समस्या नहीं है। 

राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर की बात
लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। उन्होंने टेक्सास के डैलस में एक कार्यक्रम में रोजगार के मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की। राहुल गांधी ने कहा कि भारत और पश्चिमी देशों में रोजगार की समस्या है, लेकिन चीन में ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन और वियतनाम जैसे देशों में रोजगार की कमी नहीं है। उनका कहना था कि इन देशों में बेरोजगारी की समस्या नहीं है और ये रोजगार के मुद्दे से जूझ नहीं रहे हैं।

चीन का वैश्विक उत्पादन पर प्रभाव
राहुल गांधी ने यह भी कहा कि 1940, 50 और 60 के दशक में अमेरिका वैश्विक उत्पादन का केंद्र था। उस समय कारें, वाशिंग मशीन, और टीवी जैसे उत्पाद अमेरिका में बनते थे। इसके बाद, उत्पादन कोरिया और जापान की ओर गया, और आजकल यह चीन की ओर बढ़ गया है। राहुल गांधी ने बताया कि अब चीन वैश्विक उत्पादन पर हावी हो रहा है और पश्चिमी देशों, अमेरिका, यूरोप और भारत ने उत्पादन को चीन को सौंप दिया है।

यह भी पढ़ें- रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार

भारत को उत्पादन पर ध्यान देना होगा
राहुल गांधी ने कहा कि भारत को अब उत्पादन और इसकी व्यवस्था के बारे में गंभीरता से सोचना होगा। उनका कहना है कि भारत को लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन की नई योजनाएँ बनानी होंगी। इसका मतलब है कि हमें अपने उत्पादन सिस्टम को सुधारने और नई रणनीतियाँ तैयार करने की ज़रूरत है। यदि हम इन सुधारों को लागू नहीं करेंगे, तो हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा। यह स्थिति लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है और इससे देश की आर्थिक स्थिरता प्रभावित हो सकती है। राहुल गांधी के अनुसार, उत्पादन के क्षेत्र में सुधार और नई योजनाओं का निर्माण न केवल बेरोजगारी की समस्या को हल करेगा, बल्कि देश की आर्थिक वृद्धि को भी बढ़ावा देगा।

बांग्लादेश के कपड़ा क्षेत्र में सफलता
राहुल गांधी ने बांग्लादेश के कपड़ा क्षेत्र की भी बात की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने कपड़ा उद्योग में भारत को पूरी तरह से पछाड़ दिया है। भले ही बांग्लादेश में कोई भी समस्या हो, उन्होंने कपड़ा क्षेत्र में भारत को हराकर दिखाया है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत को भी लोकतांत्रिक तरीके से उत्पादन को सुधारना होगा, वरना बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जाएगी।

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News