सुशासन में देशभर में पहले नंबर पर आया हरियाणा

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 08:05 PM (IST)


चंडीगढ़, 15 अक्टूबर।(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक संस्था ने सर्वे किया है जिसमें हरियाणा सुशासन में देशभर में पहले नंबर पर आ गया है। उन्होंने कहा , ‘‘हमने सत्ता को भोगा नहीं, बल्कि सत्ता को सेवा का साधन बनाया‘‘। गरीबों को ढूंढ-ढूंढ कर उनको सरकारी योजनाओं से जोड़ते हुए उनका जीवन स्तर उंचा उठाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकारी व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन लाकर सिस्टम बनाकर आम जनता की समस्याएं दूर करने का प्रयास किया है और जो बची हैं उन्हें भी दूर करेंगे।
 

मुख्यमंत्री शनिवार को गुरूग्राम जिला के गांव नयागांव में उनके सम्मान में आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इस समारोह में पटौदी हरिमंदिर आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव और सोहना के विधायक संजय सिंह भी पहुंचे थे। उन्होंने अपनी सरकार की प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करना है। इस दिशा में कार्यवाही चल रही है और अब लोग कहने लगे हैं - ‘भ्रष्टाचार का काल, मनोहर लाल मनोहर लाल‘ जबकि 8 साल पहले प्रदेश का कोई भी व्यक्ति यह सोचने को तैयार नही था कि भ्रष्टाचार भी कम हो सकता है। उन्होंने जनता का ध्यान गैंगस्टरों पर की जा रही कार्यवाही की तरफ भी दिलाते हुए कहा कि गैंगस्टरों को भी सीधा करना है। इनकी जान इनके पैसे में होती है। सरकार इनका भी ईलाज कर रही है। 


बिजली आपूर्ति का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि जब हमने सत्ता संभाली उस समय बिजली के लाइनलॉस 35 प्रतिशत थे। हमने बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जिसके सुखद परिणाम ये हुए हैं कि आज लाइनलॉसिज सिर्फ 14 प्रतिशत रह गए हैं। हमने 21 प्रतिशत लाइनलॉस को कम कर लिया है।  


मुख्यमंत्री ने अपने हाल ही के दुबई दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि गुरूग्राम जिला में 1 हजार एकड़ में ग्लोबल सिटी बनेगी, तब यह शहर सिंगापुर और दुबई से कम रहने वाला नही है। उन्होंने गुरूग्राम को ग्लोबल मैप पर आइकन सिटी बताते हुए कहा कि यहां पर दुनिया की 500 फॉरचून कंपनियों में से 400 कंपनियों के कार्यालय हैं और यह अब अंतर्राष्ट्रीय शहर हो गया है। गुरूग्राम तथा नूंह जिलों में अरावली पर्वत श्रृंखला में लगभग 10 हजार एकड़ में विश्व की सबसे बड़ी जंगल सफारी भी विकसित होगी, जहां पर जंगली जानवरों को रखा जाएगा। यह दिल्ली एनसीआर में एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा जिससे इस क्षेत्र में रोजगार बहुत सारेे अवसर सृजित होंगे।

 

मनोहर लाल ने यह भी बताया कि नयागांव के नजदीक दमदमा झील को भी विकसित किया जा रहा है, उससे भी इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा, हरियाणा आर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। हमारी इच्छा है कि सोहना, पंचगांव में शताब्दी ट्रेन का ठहराव हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में जिस हिसाब से इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है, उसी हिसाब से उद्योग स्थापित होंगे , कॉमर्शियल गतिविधियां बढ़ेंगी तथा लोगों को रोजगार मिलेगा। इस क्षेत्र से ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है।


कार्यक्रम के आयोजक बलराज भडाना द्वारा रखी गई मांगों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत चुनाव की वजह से लगी आचार संहिता के कारण वे आज कोई नई घोषणा नही कर सकते। जहां तक मारुति कुंज रिहायशी सोसायटी में बने फलैटों के खरीदारों को मालिकाना हक दिलवाने की बात है, यह फैसला पहले ही कष्ट निवारण समिति की बैठक में हो चुका है।इसी प्रकार, पानी निकासी और सिवरेज प्रणाली डालने के बारे में भी वे नजदीकी गांव भौंडसी में जब आए थे उस समय यह घोषणा कर चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News