हरभजन सिंह ने इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को कहा- 'नालायक', अर्शदीप का उड़ाया था मज़ाक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 01:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  हरभजन सिंह ने सिख धर्म पर अभद्र टिप्पणी को लेकर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी कामरान अकमल पर ताजा हमला बोला है। भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर, जिन्हें एक दिन पहले अकमल से सार्वजनिक माफी मिली थी, ने अपनी माफी स्वीकार की, लेकिन अपनी नारजगी जाहिर करते हुए हरभजन सिंह ने एक बार फिर से हमला बोला। उन्होंने पूर्व पाकिस्तानी कीपर की टिप्पणी को 'असंवेदनशील' और बेतुका' बताया।

दरअसल, भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच के दौरान, एआरवाई न्यूज के प्रसारण पैनल का हिस्सा अकमल ने अर्शदीप सिंह पर निशाना साधा, जो मैच का अंतिम ओवर फेंक रहे थे। अकमल ने शो में अन्य पैनलिस्टों के साथ हंसते हुए कहा, "कुछ भी हो सकता है...देखें आखिरी ओवर करना अर्शदीप सिंह की वैसी उसकी लय नहीं लगी। 12 बज गए हैं (कुछ भी हो सकता है)।" 

हरभजन और अन्य प्रसिद्ध पूर्व क्रिकेटरों द्वारा अपमानित किए जाने के बाद, अकमल ने तुरंत माफी मांगते हुए कहा कि उन्हें 'गहरा खेद' है: "मुझे अपनी हालिया टिप्पणियों पर गहरा अफसोस है और मैं हरभजन सिंह और सिख समुदाय से ईमानदारी से माफी मांगता हूं। मेरे शब्द अनुचित थे और अपमानजनक। मैं दुनिया भर के सिखों का अत्यंत सम्मान करता हूं और मेरा इरादा कभी भी किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था।'' हालांकि, हरभजन ने यह सुनिश्चित किया कि वह मामले की गंभीरता को याद दिलाकर अकमल को अपनी राय दें और भविष्य में अपने शब्दों को लेकर सावधान रहने की चेतावनी दें।

हरभजन ने कहा, "यह बहुत ही बेतुका और बचकाना बयान है जो केवल एक 'नालायक' ही दे सकता है। कामरान अकमल को समझना चाहिए कि किसी के धर्म के बारे में कुछ भी कहने और उसका मजाक उड़ाने की जरूरत नहीं है। मैं कामरान अकमल से पूछना चाहता हूं - क्या आप जानते हैं सिखों का इतिहास, जो सिख हैं और सिखों ने आपके समुदाय, आपकी माताओं, बहनों को बचाने के लिए जो भी काम किया है।'' 

हरभजन ने कहा, "यह अपने पूर्वजों से पूछो, रात के 12 बजे सिख मुगलों पर हमला करते थे और तुम्हारी माताओं-बहनों को छुड़ाते थे, इसलिए बकवास करना बंद करो। अच्छा हुआ कि वह इतनी जल्दी समझ गए और माफी मांग ली, लेकिन उन्हें फिर कभी किसी को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।" सिख या कोई भी धर्म, हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, चाहे वह हिंदू धर्म हो, इस्लाम हो, सिख धर्म हो या ईसाई धर्म हो।''

कामरान अकमल का भारत के साथ इतिहास
हरभजन और अकमल ने भारत बनाम पाकिस्तान मैचों के दौरान एक साथ काफी क्रिकेट खेला है। हरभजन 2009 के बेहद कड़े मुकाबले वाले एशिया कप मैच का हिस्सा थे, जहां अकमल और गौतम गंभीर के बीच तीखी नोकझोंक हो गई थी और हाथापाई की नौबत आ गई थी। यह कामरान का किसी भारतीय क्रिकेटर के साथ विवाद का एकमात्र मामला नहीं था। तीन साल बाद, जब पाकिस्तान ने T20I श्रृंखला के लिए भारत का दौरा किया, तो अकमल और इशांत शर्मा के बीच और भी तीखी बहस हुई, जिसके लिए दोनों पर जुर्माना लगाया गया।

यह घटना तब घटी जब पाकिस्तान के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इशान ने अच्छी तरह से तैयार मोहम्मद हफीज को 61 रन पर आउट कर दिया। इशांत को उनकी मैच फीस का 15 प्रतिशत काट लिया गया, जबकि अकमल को 5 प्रतिशत का भुगतान करना पड़ा। जैसा कि अकमल ने बाद में खुलासा किया, ईशांत ने '20 रन' फेंकते समय एक बुरा शब्द कहा था। शाहिद अफ़रीदी के पाकिस्तान पर कब्ज़ा जमाने से पहले मैच अंतिम ओवर में चला गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News