करोड़ों के GST घोटाले का आरोपी कोलकाता से गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 09:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   करोड़ों के जीएसटी घोटाले में जमशेदपुर जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने कोलकाता में छापेमारी कर शिव कुमार देवड़ा को गिरफ्तार कर लिया है। जीएसटी इंटेलिजेंस कई महीनों से शिव कुमार की तलाश कर रही थी. शिव की गिरफ्तारी के लिए जमशेदपुर जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम पिछले तीन दिनों से कोलकाता में कैंप कर रही थी. कोलकाता के जिस फ्लैट से उन्हें गिरफ्तार किया गया, उसकी कीमत 4 करोड़ रुपये आंकी गई है।

बुधवार को टीम शिव को लेकर जमशेदपुर पहुंची, जहां एमजीएम अस्पताल में इलाज के बाद उसे जेल भेज दिया गया। जानकारी के मुताबिक हाल ही में पुलिस ने जीएसटी घोटाले में जुगसलाई निवासी विक्की भालोटिया को गिरफ्तार किया था. इस मामले में शिव कुमार का नाम सामने आया था. अकेले जमशेदपुर में शिव ने 130 करोड़ रुपये का जीएसटी घोटाला किया है।

जांच के दौरान यह आंकड़ा 500 करोड़ रुपये के पार भी जा सकता है. शिव कुमार 20 से अधिक फर्जी कंपनियां बनाकर फर्जी लेनदेन करता था। जांच में 780 करोड़ रुपये के फर्जी लेनदेन का खुलासा हुआ है जो 2000 करोड़ रुपये तक जा सकता है. शिव कुमार ने जमशेदपुर के अलावा हैदराबाद, चेन्नई, विजयवाड़ा, दिल्ली और मुंबई समेत देश के अन्य शहरों में भी फर्जी कंपनियां खोली हैं. जांच में पता चला कि शिव कुमार महिलाओं को नौकरी दिलाने के नाम पर उनके दस्तावेज अपने पास रख लेता था और उनका इस्तेमाल फर्जी कंपनी खोलने में करता था। सूचना मिलने पर जीएसटी इंटेलिजेंस डीजी राजीव रंजन ने एक टीम बनाई और फिर लगातार छापेमारी की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News