जीएसटी अधिकारियों ने किया 13 फर्जी फर्मों के नेटवर्क का पर्दाफाश, 63 करोड़ रुपए की हुई धोखाधड़ी

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 05:04 PM (IST)

रायपुर : छत्तीसगढ़ में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने जीएसटी के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने और आगे पारित करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि सीजीएसटी विभाग ने आरोपी हेमंत कसेरा को गिरफ्तार किया है। जांच में 63 करोड़ रुपये की जीएसटी धोखाधड़ी का खुलासा किया गया।

उन्होंने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि जीएसटी के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने और आगे पारित करने के लिए कई फर्जी कंपनी बनाई गई हैं। निगरानी के बाद उस स्थान की पहचान की गई जहां से संदिग्ध गतिविधियां संचालित हो रही थीं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि इसके बाद सीजीएसटी मुख्यालय, रायपुर के अधिकारियों ने तलाशी अभियान चलाया और 13 फर्जी फर्मों के एक नेटवर्क का पर्दाफाश किया, जो वस्तुओं या सेवाओं की किसी भी प्रकार की आपूर्ति किए बिना केवल फर्जी चालान बनाने में सक्रिय रूप से लगे हुए थे।

63 कर

अधिकारियों ने बताया कि तलाशी की कार्यवाही के दौरान बड़ी संख्या में आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटोग्राफ, हस्ताक्षरित चेक बुक, मोबाइल के साथ-साथ कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि जांच से पता चला कि रायपुर निवासी हेमंत कसेरा इन फर्जी फर्म को बनाने और चलाने के मामले में मुख्य साजिशकर्ता है. पूछताछ करने पर कसेरा ने फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित करने के उद्देश्य से फर्जी फर्म का एक समूह बनाने की बात स्वीकार की और स्वीकार किया कि उसने फरवरी 2024 तक 62.73 करोड़ रुपये की राशि का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का प्राप्त किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News