गुरुग्राम में होगी जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 06:46 PM (IST)


चंडीगढ़, 27 फरवरी -  (अर्चना सेठी) जी-20 शिखर सम्मेलन की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की 1 से 4 मार्च, 2023 को होने वाली बैठक की मेजबानी के लिए गुरुग्राम पूरी तरह तैयार है। बैठक के लिए डेलिगेट्स के आगमन का सिलसिला शुरू हो चुका है। डेलिगेट्स के स्वागत के लिए आईजीआई एयरपोर्ट, दिल्ली से लेकर लीला होटल तक हरियाणवी संस्कृति के भव्य प्रदर्शन के इंतजाम किए गए हैं। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने पुलिस महानिदेशक  पी के अग्रवाल के साथ सोमवार को एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक के लिए निर्धारित स्थल पर तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 संजीव कौशल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। गुरुग्राम में होनी वाली बैठक में शामिल होने वाले विदेशी प्रतिनिधियों को भारत की अतिथि देवो भवः की परंपरा तथा हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का सुखद अनुभव होना चाहिए। उन्होंने इस आयोजन से गुरुग्रामवासियों के जुड़ाव के लिए आयोजित कार्यक्रमों व शहर में की गई तैयारियों की भी जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक के उपरांत डेलिगेट्स के भ्रमण के लिए निर्धारित स्थानों क्रमशः म्यूजियो कैमरा, सुल्तानपुर बर्ड सेन्च्युरी, ट्रांसपोर्ट म्यूजियम व प्रतापगढ़ फार्म की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने एयरपोर्ट से लेकर बैठक के लिए निर्धारित स्थल, डेलिगेट्स के ठहरने के इंतजाम व भ्रमण स्थलों के दौरे का रूट प्लान, यातायात व सुरक्षा व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। इस बैठक के लिए पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने डेलिगेट्स के सम्मान में आयोजित होने वाले गाला डिनर से जुड़ी तैयारियों को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना, लोकसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग द्वारा भ्रमण के लिए निर्धारित स्थलों का एक ब्रॉशर भी तैयार किया गया है। इस ब्रॉशर में सभी स्थलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। साथ ही इस पर एक क्युआर कोड भी प्रिंट किया गया है, जिसे स्कैन करने पर इन स्थानों का पूरा विवरण मोबाइल पर भी उपलब्ध होगा।

उन्होंने बताया कि आयोजन से लोगों के जुड़ाव के लिए सूचना, लोक संपर्क विभाग की ओर से डिपार्टमेंटल होर्डिंग्स, राज्य परिवहन की बसों, बस क्यू शैल्टर, कैब, ऑटो, एलईडी स्क्रीन, वोल्वो बसों, अस्थाई होर्डिंग्स, पब्लिक यूटीलिटी, बैनर्स के साथ-साथ चण्डीगढ़ व नई दिल्ली स्थित एयरपोर्ट पर भी बैठक को लेकर ब्राडिंग की गई।

जी-20 बैठक के कॉर्डिनेटर आदित्य दहिया ने आयोजन से जुड़े सभी विषयों की बैठक में विस्तार से जानकारी दी। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने भी जानकारी देते हुए बताया कि बैठक के लिए लायजन ऑफिसर नियुक्त किए जा चुके हैं तथा भ्रमण स्थलों पर भी गाइड व डेलिगेट्स की सुविधा से जुडे़ अन्य इंतजाम उपलब्ध रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News