freedom 251: मोदी से मांगे 50,000 करोड़

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2016 - 10:22 AM (IST)

नई दिल्ली: एक ओर ग्राहक दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन (फ्रीडम 251) हाथ में आने का इंतजार कर रहे हैं तो दूसरी ओर इसे बनाने वाली नोएडा स्थित कंपनी ने सरकार से अपने घाटे वाले वैंचर ‘वर्क फॉर मिलियन्स’ को मदद देने की एक और गुहार लगा डाली है। गौरतलब है कि कंपनी ने गुरुवार को ही दिल्ली के ग्राहकों को फ्रीडम 251 की पहली डिलीवरी देने का आश्वासन दिया था।

रिंगिंग बैल्स प्रा. लि. के सी.ई.ओ. मोहित गोयल के मुताबिक कंपनी को पहले-पहल हर हैंडसैट पर 930 रुपए का घाटा हुआ क्योंकि इसकी कीमत 1,180 रुपए है और हैंडसैट के पार्ट्स ताइवान से मंगाने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने एप डिवैल्परों और फ्रीडम 251 वैबसाइट पर विज्ञापनों से 700 से 800 रुपए तक जुटा लिए। वहीं 251 रुपए में डिवाइस बेचने (कैश ऑन डिलीवरी) पर प्रति हैंडसैट कुल 180 से 270 रुपए तक का घाटा होने का अनुमान है।’’

प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी
गत 28 जून को प्रधानमंत्री कार्यालय (पी.एम.ओ.) को लिखी चिट्ठी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की दर्ख्वास्त की गई है। रिंगिंग बैल्स ने चिट्ठी में लिखा, ‘‘हमने फ्रीडम 251 को कैश ऑन डिलीवरी पर देने का ऑफर दिया, लेकिन सामानों की कीमत और विक्रय मूल्य में अंतर आ रहा है। इसलिए, हम उपलब्धता सुनिश्चित करने और हमारे महान राष्ट्र के हर कोने में स्मार्टफोन इस्तेमाल को सुगम बनाने का मकसद हासिल करने में सरकार के समर्थन की विनम्र प्रार्थना करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि अगर सरकार 50,000 करोड़ रुपए देने पर राजी हो तो वह सुनिश्चित कर सकते हैं कि देश की 750 मिलियन आबादी 251 रुपए में स्मार्टफोन पाकर डिजीटल इंडिया का हिस्सा हो सकती है।

डिलीवरी आज से
रिंगिंग बैल्स के निदेशक मोहित गोयल ने कहा, ‘‘हम पहले चरण में ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से 5,000 फ्रीडम 251 फोन की डिलीवरी शुरू करेंगे और ग्राहक को प्रति हैंडसैट 291 रुपए (40 रुपए डिलीवरी चार्ज) देने होंगे।’’ बताते चलें कि इस साल फरवरी में कंपनी ने फ्रीडम 251 फोन बेचने की घोषणा की थी। इस फोन को बुक कराने के लिए काफी हंगामा हुआ था और करीब 7 करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीयन का प्रयास किया था लेकिन जब मीडिया के समक्ष इस फोन का प्रोटोटाइप पेश किया गया, तो यह किसी अन्य विनिर्माता द्वारा बनाया गया फोन निकला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News