दिवाली तक पूरा हो सकता है भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता, पीएम बोरिस जॉनसन ने दिए संकेत

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 09:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर दोनों पक्षों के वार्ताकारों के लिये दिवाली तक की समयसीमा तय की है। दोनों नेताओं की शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई बैठक में यह समयसीमा तय की गई। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को है। इस तरह एफटीए को 24 अक्टूबर तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले एफटीए को साल 2022 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था।

अपनी दो-दिवसीय भारत यात्रा के आखिरी दिन जॉनसन ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते से भारत-ब्रिटेन व्यापार वर्ष 2030 तक दोगुना हो सकता है और इससे उपभोक्ता मूल्यों में कमी आएगी। जॉनसन ने कहा, ‘‘आज प्रधानमंत्री मोदी और मैंने अपने वार्ताकारों से एफटीए पर बातचीत दिवाली तक पूरा करने को कहा।''

इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि जनवरी से शुरू हुई पहले दो दौर की बातचीत में एफटीए के तहत 26 अध्यायों में से चार को अंतिम रूप दे दिया गया है। साथ ही बाकी बचे 22 अध्यायों पर भी अच्छी प्रगति हुई है। दोनों पक्षों के वार्ताकारों के बीच तीसरे दौर की वार्ता अगले सप्ताह नयी दिल्ली में शुरू होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News