OLA-UBER कैब की तरह अब एक क्लिक में घर पर आएगी एंबुलेंस

09/14/2021 12:41:02 PM

आज के आॅनलाइन जमाने में हर चीज खरीदनी और बेचनी आसान हो गई है। आज के दौर में लोग घर बैठे ही हर चीज का फायदा उठा सकते हैं चाहे वह खाने-पीने का हो या बाहर से कुछ मंगवाने का, इसके अब लोगों को घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसी बीच लोगों को एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही हैं।  

जी हां, झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार बीमार लोगों को अविलंब अस्‍पताल पहुंचाने के लिए  एक महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट के लॉन्‍च की तैयारी में है।  झारखंड सरकार ओलो और उबर कैब एग्रीगेटर्स की तर्ज पर फ्री एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही हैं। 

कोरोना काल में एंबुलेंस चालकों द्वारा जरूरतमंदों से अत्‍यधिक पैसे वसूलने की शिकायतों के बाद सरकार ने इस प्रोजेक्‍ट को शुरू करने का प्लान बनाया था। इस प्रोजेक्‍ट को जीवन दूत 108 इमर्जेंसी मेडिकल एंबुलेंस सेवा का नाम दिया गया है।

वहीं, एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सर्विस शुरू होने पर काम करने का मौजूदा तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा। फिलहाल 108 पर कॉल करने के बाद कॉल सेंटर द्वारा उसे नजदीक के एंबुलेंस चालक को ट्रांसफर कर दिया जाता है। 


PunjabKesari
 

फ्री एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्‍य होगा झारखंड 
झारखंड के अपर स्‍वास्‍थ्‍य सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि हेल्‍थ डिपार्टमेंट एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा के पहले चरण को शुरू करने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ स्‍वास्‍थ्‍य परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान एप्‍प को लॉन्‍च करने के लिए समय मांगा जाएगा। झारखंड फ्री एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्‍य होगा। 

ऐसे काम करेगी App बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा
एप्‍प बेस्‍ड एंबुलेंस सेवा के तहत सभी एंबुलेंस को GPS और GPRS से लिंक किया जाएगा। मोबाइल एप्‍प को झारखंड इमर्जेंसी मेडिकल एंबुलेंस सर्विस द्वारा संचालित 108 टॉल फ्री नंबर से लिंक किया जाएगा। यूजर्स इस एप्‍प को ओला और उबर की तरह  ही गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। मोबाइल फोन नंबर डालने के बाद OTP आएगा, इसे डालते ही संबंधित नंबर रजिस्‍टर्ड हो जाएगा और जीपीएस की मदद से लोकेशन शेयर हो जाएगा। इतना ही नहीं, इस एप्‍प में नजदीक के अस्‍पताल का विवरण भी होगा, ताकि जरूरतमंद सीधे डॉक्‍टर के संपर्क में आ सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News