भारत की टी 20 विश्व कप की जीत पर पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने दिया बयान, कहा- रोहित, द्रविड़ ने एक चुनी संतुलित टीम

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 04:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मेन इन ब्लू की टी20 विश्व कप जीत में "सबसे बड़ा कारक" करार दिया और कहा कि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने टूर्नामेंट के लिए एक संतुलित टीम चुनने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। भारत ने बारबाडोस में फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर 2007 के बाद अपना दूसरा टी20 खिताब जीता। इसने आईसीसी ट्रॉफी के लिए देश के 11 साल के सूखे को भी खत्म कर दिया।

बुमराह ने नौ मैचों में 15 विकेट लेकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता, जबकि रोहित भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले और तीन अर्धशतकों सहित 257 रन बनाकर दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। कैफ ने आईएएनएस से कहा, "सबसे बड़ा कारक जसप्रीत बुमराह थे, पाकिस्तान को हराने से उन्हें टी20 विश्व कप में काफी आत्मविश्वास मिला। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने एक बहुत ही संतुलित टीम चुनी। टीम की योजना वास्तव में अच्छी थी। अजीत अगरकर ने भी कोच और कप्तान को पूरा समर्थन दिया। लोगों ने विराट कोहली पर सवाल उठाए, लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर महत्वपूर्ण पारी खेली।"

अलग-अलग परिस्थितियों में खेले 
43 वर्षीय कैफ ने रोहित की नेतृत्व क्षमता और भारतीय खिलाड़ियों की अमेरिका और वेस्टइंडीज में अलग-अलग परिस्थितियों में तेजी से ढलने और टी20 विश्व चैंपियन बनने के लिए प्रशंसा की। "सभी सामरिक चालें भारत के लिए अच्छी तरह से फिट हुईं। लोगों ने रोहित और विराट पर संदेह किया, लेकिन टीम ने उनका समर्थन किया और उन्होंने बड़े मौके पर अपनी योग्यता साबित की। रोहित ने तीन साल में कप्तान के तौर पर भारत के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने पारी की शुरुआत की, खेल की गति निर्धारित की और अपनी टीम को एक ही गति से खेलने के लिए निर्देशित किया। यह सबसे कठिन विश्व कप था क्योंकि उन्हें एक ही टूर्नामेंट में दो अलग-अलग परिस्थितियों में खेलना था। "

यह बहुत चुनौतीपूर्ण था...
न्यूयॉर्क में सीमिंग ट्रैक था, लेकिन वेस्टइंडीज में यह धीमा और मोड़दार था। ऐसा पहले कभी किसी विश्व कप में नहीं हुआ था। यह बहुत चुनौतीपूर्ण था। हमने अपने सभी मैच दिन में खेले, जो हमारे लिए आसान नहीं था, क्योंकि हमारे खिलाड़ी आईपीएल के दौरान रोशनी में खेलने के आदी हैं।" कैफ ने कहा कि हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और शिवम दुबे सहित तीन ऑलराउंडर होने से उन्हें अपने बल्लेबाजी क्रम को बदलने में बहुत फायदा हुआ। उन्होंने अभियान में कम स्कोर की श्रृंखला के बाद फाइनल में 76 रनों के महत्वपूर्ण योगदान के लिए विराट कोहली को भी उजागर किया।

द्रविड़, रोहित और कोहली ने जीता रजत पदक 
अनुभवी क्रिकेटर इस बात से खुश थे कि तीनों - द्रविड़, रोहित और कोहली - ने रजत पदक जीता। "राहुल द्रविड़ ने भी सीखा है, वह जन्मजात कोच नहीं थे। 2007 के विश्व कप में एक कप्तान के रूप में, उनके नेतृत्व में, हम वेस्टइंडीज में एकदिवसीय विश्व कप से बाहर हो गए थे। वह इस बार वेस्टइंडीज में खुद को भुनाना चाहते थे। द्रविड़ ने कोच के रूप में शानदार काम किया," कैफ ने कहा। "आईपीएल में उनके पिछले कोचिंग कार्यकाल भी अच्छे नहीं थे। उन्होंने अपनी गलतियों से सीखा। उन्होंने कहा, "उन्होंने हमारी टीम में तीन ऑलराउंडर शामिल करके शानदार काम किया। विश्व कप में अक्षर पटेल ने विराट कोहली का काम आसान कर दिया। उन्होंने कोच के तौर पर वह सारा काम किया। उन्होंने रोहित शर्मा को अपने फैसले लेने की आजादी दी। मुझे बहुत खुशी है कि द्रविड़, रोहित और विराट ने खिताब जीता।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News