अनंत अंबानी ने गणेश चतुर्थी से पहले मुंबई के लालबागचा राजा को पहनाया 20 किलो सोने का मुकुट, कीमत 15 करोड़ रुपये

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 10:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  मुंबई के लालबागचा राजा का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा फर्स्ट लुक आज शाम गणेश चतुर्थी से पहले जारी किया गया।  मैरून रंग की पोशाक पहने और आभूषणों से सजे बप्पा के दर्शन ने भक्तों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस साल के लालबागचा राजा का मुख्य आकर्षण 15 करोड़ रुपये मूल्य का 20 किलोग्राम सोने का मुकुट था, जिसे कथित तौर पर अनंत अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा दान किया गया था।

अनंत अंबानी पिछले 15 वर्षों से विभिन्न पहलों के माध्यम से लालबागचा राजा समिति से जुड़े हुए हैं। उन्हें गणेशोत्सव के दौरान लालबागचा राजा के विभिन्न कार्यक्रमों में भी भाग लेते देखा गया है। इसके अलावा, वह हर साल गिरगांव चौपाटी बीच पर मूर्ति विसर्जन में शामिल होते हैं। रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से, अंबानी परिवार ने लालबागचा राजा समिति को विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी पहलों में भी सहायता प्रदान की है।

कोविड महामारी के दौरान, लालबागचा राजा समिति को सामाजिक कार्यों के लिए धन की कमी का सामना करना पड़ा। अनंत अंबानी ने पहल की और समिति को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की। अनंत अंबानी और रिलायंस फाउंडेशन ने समिति के रोगी सहायता कोष के लिए 24 डायलिसिस मशीनें दान कीं। अनंत अंबानी को लालबागचा राजा समिति का कार्यकारी सलाहकार भी नियुक्त किया गया है।

लालबागचा राजा या 'लालबाग के राजा' भारत की वित्तीय राजधानी में सबसे अधिक देखा जाने वाला गणेश मंडल है। एक आम व्यक्ति से लेकर एक सेलिब्रिटी तक, लाखों मुंबईवासी प्रतिष्ठित मूर्ति की एक झलक पाने के लिए हर साल लालबाग की लंबी कतारों में खड़े होते हैं।

7 सितंबर से शुरू होने वाला गणपति उत्सव महाराष्ट्र में एक प्रमुख उत्सव है।  गणेशोत्सव दस दिनों तक हर्षोल्लासपूर्ण उत्सवों, विस्तृत अनुष्ठानों और अन्य उत्सवों तक चलता है और भव्य विसर्जन के साथ समाप्त होता है, जहां मंत्रोच्चार और संगीत के बीच गणेश मूर्तियों को जल निकायों में विसर्जित किया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News