चीन के जिगोंग में शॉपिंग सेंटर में लगी आग, 16 लोगों की मौत, कई लापता

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के दक्षिण पश्चिम शहर जिगोंग के एक शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 16 लोगों की tragically मौत हो गई है। ऑफिशियल न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, यह घटना बुधवार शाम 6 बजे के बाद एक 14 मंजिला कॉमर्शियल बिल्डिंग में हुई।

आग की घटना और बचाव कार्य
आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और बचाव कर्मियों की टीम मौके पर पहुंची। बचाव कार्य रात भर जारी रहा, जिसमें सुबह 3 बजे तक लोग बाहर निकालने की कोशिश की गई। आग लगने के कारण इमारत के निचले हिस्से में धुआं भर गया, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई।

आग लगने का कारण
हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आग किस कारण से लगी और आग लगने के समय बिल्डिंग में कितने लोग मौजूद थे। प्रारंभिक जांच में यह संकेत मिले हैं कि आग लगने का कारण कंस्ट्रक्शन का काम हो सकता है, लेकिन इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। घटना की जांच की जा रही है ताकि सटीक कारणों का पता लगाया जा सके।
 

आग से होने वाली घटनाएं और आंकड़े
यह घटना चीन में आग से संबंधित बढ़ती घटनाओं का एक हिस्सा है। 20 मई तक, देश में आग लगने के कारण 947 लोगों की मौत हो चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक है। राष्ट्रीय अग्नि और बचाव प्रशासन के प्रवक्ता के अनुसार, सार्वजनिक स्थानों जैसे होटल और रेस्तरां में आग लगने की घटनाओं में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके पीछे आमतौर पर बिजली या गैस लाइनों में खराबी और लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। इस घटना ने एक बार फिर से आग की सुरक्षा के मुद्दे को उजागर किया है। लोगों की सुरक्षा और बचाव कार्य की तत्परता के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है। अधिकारियों को चाहिए कि वे ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए ठोस उपाय करें ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News