Aero India 2023: नीले आसमान में लड़ाकू विमानों ने बनाया 'दिल', देखते ही रह गए लोग...देखें video

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 01:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को 14वें ‘एयरो इंडिया-2023' का उद्घाटन किया। वायुसेना के एयरक्राफ्ट और लड़ाकू विमानों की हवाई कलाबाजियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। देश का हल्का युद्धक विमान तेजस भी आकर्षण का केंद्र रहा। लड़ाकू विमानों ने नीले आसमान में दिल की आकृति बनाई, जिसे एयरो इंडिया 2023 के लिए डेडिकेट किया गया। इस खूबसूरत हार्ट शेप को लोग देखते ही रह गए।

 

इसके अलावा लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' ने भी एरोबेटिक डिस्प्ले में हिस्सा लिया। अब तक के सबसे बड़े इस कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागियों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों और 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल के उपकरण निर्माताओं की ओर से 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है।

 

इसमें 809 रक्षा कंपनियों और स्टार्टअप तकनीकी में तरक्की और विमानन और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन करेंगे। पांच दिवसीय कार्यक्रम में एरोस्पेस और रक्षा कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और व्यापार मेले के साथ-साथ विमान एवं हेलीकाप्टरों द्वारा हवाई प्रदर्शन भी किया जाएगा। 

 

‘एरो इंडिया' भारत की नई ताकत

मोदी ने इस मौके पर कहा कि ‘एरो इंडिया' भारत की नई ताकत व क्षमताओं को परिलक्षित करता है। पीएम मोदी ने कहा कि एरो इंडिया' आज सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि भारत के आत्मविश्वास का प्रतिबिम्ब भी है। भारत आज न केवल एक बाजार है बल्कि कई देशों के लिए संभावित रक्षा साझेदार भी है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का ‘नया भारत' न तो कोई अवसर गंवाएगा और न ही उसकी मेहनत में कोई कमी आएगी। इस शो से 'मेक इन इंडिया' अभियान को बल मिलने के साथ ही घरेलू विमानन क्षेत्र को एक नया प्रोत्साहन मिलेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News