''EVM को दोष नहीं दिया लेकिन इसमें सुधार हो'', लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद बोले पी चिदंबरम

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 07:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को खारिज नहीं करती है और वह वीवीपैट (वोटर्स वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) में सुधार के पक्ष में है। कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने कभी ईवीएम को दोष नहीं दिया है। चिदंबरम ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में “हमने ईवीएम को खारिज नहीं किया है”।

चिदंबरम ईवीएम पर विपक्षी गठबंधन की चुप्पी के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, “कृपया घोषणापत्र पढ़ें, हम यही कह रहे हैं कि वीवीपैट पर्ची, हमारे पढ़ने के लिए, लगभग 4-5 सेकंड तक प्रदर्शित होती है और फिर पर्ची बॉक्स के अंदर गिर जाती है। हमने घोषणापत्र में कहा है कि एक और सुधार होना चाहिए।” वीवीपैट बक्से में पर्ची के स्वतः गिरने के बजाय, मतदाता को उसे प्राप्त करने, उसे देखने और फिर उसे बक्से में डालने की सुविधा मिलनी चाहिए तथा इस सुधार से ईवीएम-वीवीपीएटी प्रणाली के संबंध में किसी के मन में कोई संदेह नहीं रहेगा।

यहां तक ​​कि अब भी, यदि ईवीएम पर राय मांगी जाती है, तो “दस में से चार या दस में से तीन लोग ईवीएम पर संदेह करते हैं और मैं यह नहीं कह रहा हूं कि संदेह उचित है या अनुचित; जहां तक ​​मेरा सवाल है, मैंने कभी ईवीएम को दोष नहीं दिया है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का रुख ईवीएम प्रणाली में और सुधार लाने का है। उन्होंने कहा, “मैं इस बात से इनकार नहीं कर रहा हूं कि पार्टी के एक या दो नेता ईवीएम प्रणाली का विरोध कर रहे हैं, लेकिन यह पार्टी का रुख नहीं है।”

दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों और नेताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के नेताओं पर चुनाव प्रक्रिया के दौरान ईवीएम और चुनाव आयोग पर संदेह जताने के लिए निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि अगर नतीजे उनके अनुकूल नहीं आते तो वे पूरे देश में आग भड़काना चाहते थे। प्रधानमंत्री ने विपक्ष के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन का स्पष्ट संदर्भ देते हुए कहा कि ईवीएम ने हालांकि चार जून की शाम होते-होते उन्हें चुप करा दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News